People Who Have These Problem Should Avoid Eating Makhana: ये बात तो हम सब जानते हैं की मखाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप इसका सेवन करते हैं इस में आपको कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे कई सारे पोषक तत्व मिल जाते है. इससे आपके सेहत को बहुत ही लाभ पहुँचता है.

अगर आप उन लोगों में से हैं जिनकी हड्डियों मजबूत बनाने से लेकर वजन घटाने तक में ये फायदेमंद होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कुछ लोगों के लिए ये फायदेमंद होता है तो कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी होता है. कुछ लोगों को इसके सेवन से बचने की जरूरत है. चलिए आपको बताते है की किन किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए मखाना

किडनी स्टोन

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हे किडनी स्टोन की दिक्क्त है तो उन्हें इस मखाने के सेवन से बचना चाहिए. प्रॉब्लम ये होती है की मखाने में कैल्शियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इस मात्रा की वजह से स्टोन का आकार बढ़ जाता है.

दस्त की परेशानी

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हे दस्त या डायरिया की दिक्क्त है तो उन्हें भी इसके सेवन से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इस मखाने में फाइबर बहुत ही ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जिससे मल त्याग को बढ़ावा देता है. ऐसे में ये कम होने के बजाय और भी ज्यादा बढ़ सकता है.

लो ब्लड शुगर

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन को लो ब्लड शुगर है, उन्हें मखाने का सेवन करने से बचना चाहिए. होता ये है की असल में ये एक लो ग्लाइसेमिक फूड है जिसमे यह शरीर में इंसुलिन लेवल को बढ़ा देता है. दरअसल इससे ब्लड शुगर कम होने का जोखिम बढ़ जाता है. यही नहीं इसके अलावाजो लोग एंटी-डायबिटिक दवाओं का सेवन करते हैं, उन्हें भी मखाने का सेवन नहीं करना चाहिए.