बाबा खाटू श्यामजी के भक्तों के लिए बहुत खास दिन आने वाला है, दरअसल बाबा खाटू श्यामजी का जल्द ही जन्मदिन आने वाला है। बाबा के जन्मदिन के ही दिन राजस्थान के सीकर में लक्खी मेले का आयोजन किया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस मेले को साल 2024 में 12 मार्च से 21 मार्च तक लगेगा। जिसके लिए भक्त पूरे साल इस दिन का बहुत बेसब्री से इंतजार करते हैं और इसके लिए खूब तैयारी भी करते हैं।

इस खास दिन के पहले और मेला लगने से पहले बाबा खाटू श्याम और मंदिर की एक पुरानी फोटो सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रही है। बता दें कि इस वायरल फोटो को 80 साल पहले का बताया जा रहा है। तो चलिए अब आपको बताते हैं कि आखिर इस वायरल तस्वीर का बाबा खाटू श्यामजी के मेले से क्या कनेक्शन है।

इस वायरल फोटो में आप देख रहे हैं कि इसमें एक तरफ बाबा खाटू श्याम की फोटो है और दूसरी तरफ बाबा के मंदिर की तस्वीर है। इस तस्वीर में दिखाई दे रहा है कि मंदिर के बाहर कई लोग एक साथ बैठे हुये है। इस फोटो से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत की आजादी से पहले भी भारी संख्या में श्रद्धालु बाबा खाटू श्याम के मंदिर में उनका दर्शन करने जाते थे। इस फोटो को लेकर दावा किया गया है कि यह वायरल तस्वीर लक्खी मेला की है।

भारत में जिस समय ब्रिटिश हुकूमत थी उस समय भी बाबा खाटू श्याम का जन्मदिन और लक्खी मेला धूमधाम से मनाया जाता था। आज भी बाबा के भक्त हर साल बाबा खाटू श्याम का जन्मदिन और मेला बड़े ही हर्षोल्लास से मनाते हैं।

बता दें कि बाबा श्याम का जन्मोत्सव कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन मानाया जाता है और इस दिन को देव उठनी एकादशी भी मनाई जाती है। इन दिनों बाबा श्याम के दर्शन करने से लिए भक्त बहुत दूर-दूर से आते हैं और कहा जाता है इस दिन बाबा के दर्शन करने से लोगों की सभी परेशानी दूर हो जाती है।