आपको बता दें की लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा जल्दी ही हो सकती है। माना जा रहा अहइ की निर्वाचन आयोग मार्च के पहले या दूसरे सप्ताह में चुनाव की तारीख की घोषणा कर सकता है, जिसके बाद में आचार सहिता लागू हो जायेगी। वर्तमान में चुनाव आयोग की टीम चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा ले रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज काफी तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है की इस साल लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल को होंगे तथा चुनावों का रिजल्ट 22 मई को घोषित किया जाएगा। इस वायरल मैसेज पर अब चुनाव आयोग की प्रतिक्रया सामने आई है।

क्या है वायरल मैसेज में

आपको बता दें की चुनाव आयोग ने इस वायरल मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया है। आयोग का कहना है की चुनावों का ऐलान प्रेस कांफ्रेंस के जरिये किया जाता है न की टेक्स्ट या व्हाट्सएप मैसेज के जरिये। बता दें की वायरल में दावा किया गया है की लोकसभा चुनावों के लिए 12 मार्च को अधिसूचना जारी की जायेगी। जिससे आदर्श आचार सहिंता लागू हो जाएगी। इस मैसेज में नामांकन करने की आखरी तारीख 28 मार्च, मतदान की तारीख 19 अप्रैल तथा रिजल्ट का दिन 22 मई को बताया गया है।

चुनाव आयोग ने दी सफाई

इस वायरल मैसेज की बात सामने आते ही चुनाव आयोग ने इसे फर्जी बताया है। X पर पोस्ट की गई अपनी बात में आयोग ने कहा है की “व्हाट्सएप पर लोकसभा इलेक्शन के शेड्यूल के बारे में एक फर्जी संदेश सांझा किया जा रहा है। यह संदेश फर्जी है ECI द्वारा अभी तक किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है।” चुनाव आयोग ने की आयोग द्वारा एक प्रेस कांफ्रेंस के मध्यम से चुनावों की घोषणा की जाती है। आयोग ने लोगों से मैसेज को जांच लेने की अपील की है।

मार्च में हो सकती है घोषणा

जानकार लोगों का कहना है की चुनाव आयोग 13 या 14 मार्च को लोकसभा चुनाव की तरीकों की घोषणा कर सकता है। आयोग की टीम अब तक कई राज्यों का दौरा कर चुकी हैं। आयोग की टीम चुनावी तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारीयों के साथ में बैठके कर रहीं हैं। पिछले लोकसभा चुनाव की घोषणा आयोग ने 10 मार्च को की थी। इसके बाद में 11 अप्रैल से 19 मई 2019 के बीच 7 चरणों में लोकसभा चुनाव कराये गए थे। इसके बाद 23 मई 2019 को इन चुनावों के नतीजे आये थे।