How To Lower LDL Cholesterol: आज कल कई सारे लोगों का जीवन जीने का तरीका बदल चूका है.इसी वजह से लोगों को आज बहुत सी बीमारियां हो रही है बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी लोग इससे ग्रसित हो रहे है. शहरों में रहने वाले लोगों का सबसे ज्यादा खराब लाइफस्टाइल बढ़ गया है. ऐसे में लोगों को इस के वजह से कई सारे गंभीर बीमारी हो रही है.

इसी खराब लाइफ स्टाइल के वजह से लोगों को हार्ट डिजीज, हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी बीमारी हो जाती है. इसी में से एक और बीमारी है जो है खराब कोलेस्ट्रॉल की. ऐसे में इसको जल्द से जल्द कण्ट्रोल करना बहुत जरुरी है. अभी हाल ही में हार्वड ने कुछ फुड्स लिस्ट जारी की है जिसको एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के हाई लेवल होने वाले व्यक्ति को नहीं खाना चाहिए.

रेड मीट

आपकी जानकारी के लिए बता दे अगर आप नॉन वेज खाते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की बीफ, पोर्क में सैचुरेटेड फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. यही नहीं हैमबर्गर, पसलियों, पोर्क चॉप और रोस्ट जैसे मीट रेसिपी में भी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में ये सारी जो हाई कोलेस्ट्रॉल मरीज के लिए अच्छा नहीं होता है.

फ्राइड फूड्स

अगर आपको कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या है तो आपको अनियन रिंग्स, फ्रेंच फ्राइस जैसे डीप फ्राइड किए हुए फुड्स को नहीं खाना चाहिए. इससे आपका कैलोरी काउंट भी बढ़ जाता है जिसके वजह से आपका वजन भी बढ़ सकता है. अगर आप को इन्हे खाना है तो आप इसे कम क्वांटिटी में खा सकते है.

प्रोसेस्ड मीट

अगर आप उन लोगों में से है जिन्हे हॉट डॉग, सॉसेज और बेकन जैसे फ़ूड खाने का ज्यादा शौक है लेकिन उन्हें कोलेस्ट्रल की समस्या है तो उन्हें इस चीज़ से बचने की जरूरत है. क्योंकि इन सब से आपकी परेशानी और भी ज्यादा बढ़ सकती है.

बेक्ड फूड्स

अगर आपको भी हाई कोलेस्ट्रॉल होने की समस्या है तो आपको कुकीज, केक, पेस्ट्री जैसे बैक फूड्स से दूर रहने की जरूरत है. होता ये है की इन आइटम में बटर जैसी चीज़ो का बहुत इस्तेमाल होता है. यही वजह से इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है.