बाबा श्याम के भक्तों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। खाटू श्याम का वार्षिक फाल्गुन लक्खी मेला 11 मार्च से शुरू होने वाला है और बाबा का मुख्य मेला आगामी 20 मार्च से शुरू हो जाएगा।

इस दिन बाबा के भक्त धूमधाम के साथ लखदातार का जन्मदिन मनाते हैं और इस बार भी भक्त सैकड़ों की संख्या में पहुंचकर बाबा का जन्मदिन मनाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाबा श्याम का वार्षिक फाल्गुन लक्खी मेले में हर साल 25 से 30 लाख श्रद्धालु आते हैं। बाबा के मेले में श्रद्धालुओं की संख्या लाखों में होने के कारण ही इस मेले को लक्खी मेला कहते हैं। पिछली बार कोरोना के कारण फाल्गुन लक्खी मेले में श्रद्धालु बहुत कम शामिल हुए थे।

लेकिन इस बार 2024 में लक्खी मेले में 30 से 35 लाख श्रद्धालुओं के आने का अंदाजा लगाया जा रहा है। यदि आप बाबा श्याम की नगरी खाटूश्याम जाने का प्लान कर रहे हैं तो ये मुख्य जानकारी आपको जरूर पता होनी चाहिए।

इस बार सीकर जिला प्रशासन और श्री श्याम मंदिर कमेटी ने मिलकर बाबा के भक्तों की सहुलियत के लिए कई तरह की व्यवस्थाएं की हैं। किसी भी श्याम श्रद्धालुओं द्वारा मेले के दौरान डीजे या लाउड स्पीकर लाना बैन है।

इस फाल्गुन लक्खी मेले में लोग शामिल होने के लिए दूर दूर से निजी वाहनों और बस से खाटूश्याम जी आते है। हर बार पार्किंग के लिए भक्तों को समस्या होती थी, इस बार प्रशासन ने इस समस्या का समाधान करते हुए मेले में सभी निजी और सरकारी पार्किंग नि:शुल्क कर दी है।

आपको बता दें कि ये नि:शुल्क पार्किंग 52 बीघा मैदान, सीतारामपुरा जोहड़ी, अलोदा रोड और श्रीधाम धर्मशाला के पास होगी। नो-व्हीकल जोन में किसी भी प्रकार के वाहन को एंट्री नहीं होगी।