नई दिल्ली: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है और इसे देखते हुए उद्योग के विशेषज्ञ उनके इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो को मजबूत कर रहे हैं। टाटा मोटर्स और मारुति सुजुकी जैसी प्रमुख कंपनियां भी इस डोमेन में अपने पैर जमा रही हैं। टाटा मोटर्स की बात करें तो, इसकी इलेक्ट्रिक कारें अभी भी बाजार में अधिकतर हिस्सा कब्जा किये हुए हैं। उसकी बिक्री का 75 प्रतिशत से अधिक हिस्सा इस सेगमेंट में है। लेकिन, मारुति सुजुकी भी अब इस क्षेत्र में कदम रखने की योजना बना रही है। साथ ही, हुंडई इंडिया भी इस दिशा में अग्रसर है। यहाँ, हम आपको पांच ऐसी इलेक्ट्रिक कारों के बारे में बताएंगे जो शीघ्र ही बाजार में उतरने वाली हैं।

Tata Curvv EV
Tata Curvv EV

Tata Curvv EV

भारतीय उद्यमी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स एक नई इलेक्ट्रिक मिड-साइज SUV को अंत तक लॉन्च करने की तैयारी में है। यह नई कार Acti.EV प्लेटफार्म पर आधारित होगी। इस आगामी गाड़ी में ग्राहकों को पूरे चार्ज के बाद 500 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिलेगी। इस कार में ग्राहकों को ADAS तकनीक के साथ फ्लोटिंग टचस्क्रीन और डिजिटल क्लस्टर भी मिल सकता है।

Hyundai Creta EV

भारत में दूसरी सबसे अधिक कारों की बिक्री करने वाली कंपनी, हुंडई इंडिया, अब अपनी सबसे लोकप्रिय और बेस्ट-सेलिंग क्रेटा का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने का सोच रही है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हुंडई क्रेटा EV की शुरुआत 2025 के आरंभ में हो सकती है। हुंडई क्रेटा EV का बाजार में आना, टाटा कर्व EV और मारुति सुजुकी eVX जैसी गाड़ियों के साथ होगा।

Maruti Suzuki eVX

मारुति सुजुकी भारत में सबसे अधिक कारों की बिक्री करने वाली कंपनी है। यह कंपनी पूरी तरह से आईसीई (ICE) सेगमेंट की कारों की बिक्री में अग्रणी है। हालांकि, भविष्य की दिशा में देखते हुए, मारुति सुजुकी अब अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार का लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह पहली इलेक्ट्रिक कार संभवतः 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत में लॉन्च हो सकती है। इस इलेक्ट्रिक कार में ग्राहकों को 550 किलोमीटर का रेंज मिलेगा।