सोने की कीमत लगातार बाजार में बढ़ती जा रही है, बीते गुरुवार को यानी कल सोना फिर से नए ऐतिहासिक हाई पर पहुंच गया है। दिल्ली एनसीआर के सर्राफा बाजार में सोना की कीमत में 500 रुपये के उछाल के साथ 65,650 रुपये में पहुंच गया है जो अब तक की सबसे हाई कीमत है।

पिछले कारोबारी सत्र में सोने की कीमत 65,150 रुपये प्रति 10 ग्राम थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर कमोडिटी एनालिस्ट सौमिल गांधी ने इस पर कहा कि, लगातार तीसरे दिन सोने की कीमतों में तेजी देखी गई है। जिसके बाद दाम लाइफटाइम हाई पर पहुंच गया है।

उन्होंने आगे बताया कि दिल्ली में सोना 500 रुपये प्रति 10 ग्राम के उछाल के साथ 65,650 रुपये पर पहुंच गया, अंतरराष्ट्रीय और ओवरसीज मार्केट्स से मिल रहे संकेतों के कारण सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है।

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कॉमेक्स पर सोना 30 डॉलर प्रति औंस के उछाल के साथ 2152 डॉलर प्रति औसत पर कारोबार कर रहा है। वैसे इंटरनशनल बाजार में सोना 2161.50 डॉलर प्रति औंस के लेवल को छू चुका है। तो वहीं चांदी के दामों में भी उछाल देखी गई है और ये 400 रुपये के उछाल के साथ 74,900 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई है।

फेडरल रिजर्व बैंक के जीरोम पॉवेल ने संकेत दिए हैं कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक इस साल ब्याज दरों में कटौती करने वाला है। इस पर उन्होंने आगे कहा कि अमेरिकी फेड रिजर्व का मकसद रोजगार पैदा करना है और अमेरिकी लोगों के लिए कीमतों में स्थिरता लाना है।

उन्होंने इस पर आगे कहा कि इस समय पॉलिसी रेट अपनी पीक पर है और इस साल में ब्याज दर में कटौती की उम्मीद लगाई जा रही है।
बचा दें कि इंटरनेशल मार्केट में सोने में उछाल नजर आई है, जिसका असप भारत के घरेलू मार्केट पर भी पड़ा है। डिमांड और खपत बढ़ने के कारण घरेलू बाजारों में भी सोने की कीमतों में तेजी देखी गई है। सोने के दाम लगातार बढ़ रहे है और इसकी कीमत में तेजी थमने वाली नहीं है। जानकारों के अनुसार साल 2024 में सोना 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को छू सकता है।