नई दिल्ली। टू व्हीलर से लेकर फोर व्हीलर सेक्टर में इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहन की मांग ज्यादा देखन को मिल रही है। जिसके चलते दिग्गज कपंनिया अपनी बाइक कार नए अपडेट वर्जन के साथ पेस करने में लगी हुई है। अब इसके बीच इलेक्ट्रिक कार की बिक्री करने वाली चीनी कंपनी BYD ने भारत में अपनी तीन नई EV को लॉन्च करके तहलका मचा दिया है। बता दें कि कंपनी अब जल्द ही भारतीय मार्केट में 3 इंपोर्टेड इलेक्ट्रिक SUV लॉन्च कर सकती है जो BYD Tang, Seal U और Sea Lion के नाम से उतारी जाएगी।  हालांकि, कंपनी ने इसके बारे में कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं किया है। आइए जानते हैं कंपनी की प्लानिंग के बारे में विस्तार से।

ये रही कंपनी की प्लानिंग

BYD इन तीनों कारों को भारत में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में देखना चाह रही है। जिसके तहत वो भारतीय मार्केट के सभी दिग्गज कपंनियों को टक्कर देकर 85 पर्सेंट हिस्से पर कब्जा करना चाह रही है।  हालांकि, मौजूदा समय में इस पर महिन्द्रा सुजुकी के साथ टाटा मोटर्स का दबदबा ज्यादा देखने को मिल रहा है।

तीन इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर चुकी है कंपनी

बता दें कि BYD की इलेक्ट्रिक कार भले ही अभी मार्केट में नही आई है लेकिन भारतीय ग्राहक इसे खऱीदने का इतना इंतजार कर रहे है कि लॉन्च होने से पहले ही ग्राहकों ने 24 घंटे के अंदर BYD सील की 200 यूनिट बुकिंग कर दी। बता दें कि इस इलेक्ट्रिक कार की भारत में शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 41 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 53 लाख रुपये तक जाती है। जबकि इसकी बुकिंग 1.25 लाख रुपये से शुरू होती है।

BYD सील भारत में कंपनी की तीसरी इलेक्ट्रिक कार है। इससे पहले कंपनी भारत में e6 MPV और Atto 3 एसयूवी को लॉन्च कर चुकी है