आज के समय में लोगों को नौकरी करने से ज्यादा अच्छा बिजनेस करना लगता है, जिसमें पूरा-पूरा मुनाफा आपको होता है और आपको किसी की बातें भी नहीं सुननी पड़ती हैं।

आसान सा बिजनेस करने के लिए पशुपालन एक सफल बिजनेस है। जिसमें आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है और अच्छी खासी कमाई भी हो जाती है।

हमारे देश की सरकार भी लोगों को बिजनेस करने के लिए बढ़ावा दे रही है और इसके लिए तरह-तरह की स्कीमों को निकाल कर आर्थिक मदद भी दे रही है। इस तरह से पशुपालन को एक व्यवसाय के रूप में बड़े स्तर पर किया जाने लगा है।
लोग इस व्यवसाय के तहत गाय, बकरी और भैंस आदि को पाल रहे हैं। आज हम आपको इस लेख में बकरी पालन के बारे में विस्तार से बताने जा रहें हैं।

आज हम आपको बकरी पालन बिजनेस के लिए बकरी की एक ऐसी नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको पाल कर आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकत हैं। मार्केट में इस नस्ल की बकरी की डिमांड काफी ज्यादा रहती है। तो चलिए अब आपको इस नस्ल के बकरी बारे में बताते हैं।

सिरोही नस्ल की बकरी
सिरोही नस्ल की बकरी की डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा रहती है और यह काफी मात्रा में दूध देती है। ये बकरी एक बार में 750 ग्राम से 1 लीटर तक दूध दे सकती है। बता दें कि दुनिया भर में बकरी की 37 नस्लों में सिरोही भी आता है। इस समय में बकरी के दूध की डिमांड और इसके दाम काफी ज्यादा हैं, इसलिए यदि आप सिरोही नस्ल की बकरी को पालते हैं तो आप इससे काफी ज्यादा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

कहां पर मिलती है सिरोही नस्ल की बकरी
यदि आप सिरोही नस्ल की बकरी को पालने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपको पता नहीं है कि इस नस्ल की बकरी कहां मिलेगी। तो आपको बता दें की इस नस्ल की बकरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात में सबसे ज्यादा मिलती हैं। इसके अलावा देश के अन्य कई राज्यों में भी इस नस्ल की बकरी मिल जाती है। ये बकरी कई तरह के चारे का भोजन करती हैं। इसको खट्टा, मीठा और कड़वा चारा खाना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है। इसके साथ ये बकरी फलों और सब्जियों जैसे कि लोबिया, बरसीम, लहसुन को भी चारे में खा लेती है।

सिरोही बकरी की पहचान
इस नस्ल की बकरी के शरीर का रंग भूरा होता और ये छोटी होती है। इसके शरीर पर भूरे रंग के धब्बे होते हैं और इनके कान कुछ लंबे होते हैं। इसके अलावा इस बकरी के बाल छोटे और कुछ मोटे होते हैं, और सींग मुड़े हुए होते हैं। बता दें कि इस नस्ल की मादा बकरी की लंबाई 62cm, और नर बकरे की लंबाई 80 सेमी होती है।