आपको बता दें की हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो ट्रेन का बीते शनिवार को संचालन शुरू हो गया है। यह भारत में पानी के अंदर चलने वलै पहली मेट्रो ट्रेन है। पहले ही दिन इस मेट्रो ट्रेन में 70 हजार से अधिक लोगों ने यात्रा की। आपको बता दें की हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो ट्रेन पानी के नीचे परिवहन सुरंग के माध्यम से हुगली नदी के नीचे से गुजरती है। पीएम मोदी ने 6 मार्च को इसका उदघाटन किया था। शुक्रवार को इस सेक्शन पर कमर्शियल ऑपरेशन शुरू किया गया था।

70 हजार से अधिक यात्रियों ने किया सफर

ख़बरों की मानें तो हावड़ा मैदान तथा एस्प्लेनेड के बीच 4.8 किमी लंबे ट्रैक पर सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 70204 थी। एक अधिकारी के मुताबिक इसमें 23444 लोग हावड़ा मैदान से जब की 20923 लोग हावड़ा से चढ़े थे। महाकरन तथा एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पर पाहे दिन क्रमशः 13453 तथा 12384 यात्रियों की संख्या दर्ज की गई।

नदी के नीचे पहली परिवहन सुरंग

आपको बता दें की हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड मेट्रो ट्रेन भारत में किसी नदी के नीचे पहली परिवहन ट्रेन है। यह हुगली नदी के नीचे से गुजरती है, जिसके पूर्वी तथा पश्चिमी तट क्रमशः कोलकाता तथा हावड़ा शहर में स्थित हैं। हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का दूसरा सेक्शन है।

जिसका अब कमर्शियल ऑपरेशन होता है। ईस्ट वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर का साल्ट लेक सेक्टर V से सियालदह तक का हिस्सा कुछ समय से चालु है। ईस्ट वेस्ट मेट्रो की कुल 16.6 किमी की लंबाई में से अंडर ग्राउंड कॉरिडोर हावड़ा मैदान तथा फूल बागान के बीच 10.8 किमी का है। जिसमें सुरंग हुगली नदी के नीचे से गुजरती है।