Gold Price जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं सोना चांदी की कीमत लगातार आसमान छू रही है। एक समय ऐसा था जब 24 काह वाले गोल्ड की कीमत मात्र ₹60000 के आसपास हुआ करती थी। मगर कीमत में अचानक बढ़ोतरी होने की वजह से यह आंकड़ा 69000 के करीब पहुंच चुका है।

लगातार बढ़ रही सोने और चांदी की कीमत को देखते हुए लोग जल्दी से जल्दी सोने के आभूषण लेना सही समझ रहे हैं। अगर आप भी अपने लिए सोना या चांदी खरीदना चाहते हैं तो अभी खरीद ले वरना इसकी कीमत और ज्यादा बढ़ जाएगी। आईए आपको बताते हैं दुनिया भर में सोने की डिमांड इतनी ज्यादा क्यों बढ़ रही है।

Must Read

प्रति 10 ग्राम पर ये है कीमत Gold Price

सबसे पहले तो अगर हम 6 अप्रैल के अनुसार सोने के भाव को देखें तो आपको बता दें सोने की कीमत 69805 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया है। वहीं चांदी की कीमत में उछाल कुछ कम है। आपको बता दें आज सुबह के कारोबारी क्षेत्र में चांदी 79411 रुपये प्रति किलो के भाव पर ट्रेंड कर रहा है। मार्केट में लगातार बढ़ रहे सोने और चांदी की कीमत को देखकर लोग जल्द से जल्द इसे खरीदने का सोच रहे हैं। 

ये है सोने के भाव बढ़ने का कारण 

लगातार बैठे सोने की कीमत का आखिर क्या कारण है। आपको बता दे केडिया कमोडिटीज के अध्यक्ष अजय केडिया ने मीडिया रिपोर्ट्स में बताया कि फरवरी में दुनिया भर के देशों के केंद्रीय बैंकों से पास होने के भंडार का 19 तन बड़ा हुआ है जो लगातार नवे महीने से और ज्यादा बढ़ाने की उम्मीद लग रहा है। लगातार बढ़ रही सोने की डिमांड ही इसकी कीमत को और ज्यादा बढ़ा रही है। ऐसे में अगर आप सोना लेना चाहते हैं तो जल्दी करें वरना इसकी कीमत और ज्यादा बढ़ सकती है।