Free Silai machine Yojana जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 सितंबर वर्ष 2023 में पीएम विश्वकर्म योजना की शुरुआत की है जिससे कि देश के सभी कारीगरों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना के तहत महिलाओं को भी बहुत ज्यादा सहायता दी जा रही है।

आत्मनिर्भर भारत की ओर पीएम विश्वकर्म योजना ने बहुत बड़ा योगदान दिया है। आपको बता दे पीएम विश्वकर्म योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए आने वाली मुफ्त में सिलाई मशीन योजना बांटने का प्रावधान भी रखा गया है और आज हम आपको इसी योजना के बारे में बताने वाले हैं कि आप इसमें कैसे आवेदन कर सकते हैं। 

Free Silai machine Yojana Latest Updates 

अब अगर हम फ्री सिलाई मशीन योजना की बात करें तो आपको बता दे इसके अंदर महिलाओं को सिलाई मशीन चलाने का 15 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन 15 दिनों के लिए हर महिला को प्रतिदिन के ₹500 का वेतन भी दिया जाने वाला है। इसी के साथ ही परीक्षण खत्म होने के बाद उम्मीदवार महिला को सिलाई मशीन मुफ्त में दिया जाएगा इसके अलावा ₹15000 की सहायता राशि भी दी जाएगी। 

महिलाओं को काम करने के ₹500 प्रतिदिन

इसी के साथ आपको बता दे अगर आप भी पीएम विश्वकर्म योजना के अंतर्गत फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आवेदन के बाद सबसे पहले तो आपको 5 से 10 दोनों का मुफ्त में संबंधित कार्य कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन 15 दिनों के लिए प्रशिक्षण दिवस में हर दिन महिला को ₹500 का वेतन दिया जाएगा। इसके लिए महिला को पहले से सिलाई मशीन का काम आना जरूरी है। 

आवेदन के लिए यह है आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रूप से आवेदन पूरा करना होगा। आपको बता दे इस योजना में केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती है। आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए कुछ मुख्य दस्तावेज नीचे बताए गए हैं – 

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • विधवा होने पर पति का मृत्यु प्रमाण पत्र