Navratri 2024 जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं 9 अप्रैल 2024 से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है। नवरात्रि का महा पूजन 17 अप्रैल 2024 को पूरा किया जाने वाला है। देशभर में माता के भक्तजन उनके स्वागत के लिए हरसोला से तैयारी करने में लगे हुए हैं।

अगर आप भी नवरात्रि में अपने घर पर कलश स्थापना करते हैं तो आपको बता दे 5 साल बाद एक अनूठा संजोग बन रहा है। इस वर्ष कलश स्थापना सुबह नहीं बल्कि दोपहर में किया जाना है इससे घर में खुशहाली और माता का आशीर्वाद सदा बना रहेगा। कलश स्थापना करते समय आपको कुछ मुख्य बातों का ध्यान रखना है जो आज के इस आर्टिकल में बताया गया है। 

50 मिनट तक रहेगा घट स्थापना का मुहूर्त Navratri 2024

शास्त्रों के अनुसार सामने आ रही जानकारी की माने तो आपको बता दें इस वर्ष घट स्थापना का शुभ मुहूर्त दोपहर 2 बजकर 18 मिनट तक ही है। इसी के साथ ही आपको बता दे घटस्थापना के लिए शुभ समय 11:54 से शुरू हो रहा है। 

पंडितों और ज्योतिष आचार्य की तरफ से मिल रही जानकारी के मुताबिक इस साल चैत्र नवरात्रि में घट स्थापना के लिए 50 मिनट तक का शुभ मुहूर्त रहने वाला है। इसके अलावा आपको बता दे नवरात्रि के पहले ही दिन तीन राजयोग देखने को मिल रहे हैं इसलिए यह दिन हिंदू महापर्व के अनुसार बहुत शुभ माना जा रहा है। 

अश्व पर सवार होकर आएगी माता रानी

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं घर में कलश स्थापना करने से खुशियां और प्रसन्नता का वास होता है और दरिद्रता का नाश होता है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हिंदू कथाओं के अनुसार पौराणिक कथाओं के रूप में ऐसा माना जाता है की माता रानी नौ दिनों के लिए पृथ्वी पर आती है।

इस वर्ष चैत्र नवरात्रि में माता का शुभ आगमन अश्व पर हो रहा है। इसी के साथ ही माता की वापसी हाथी पर होने वाली है। यह दोनों ही माता के पसंदीदा वहां है इसलिए यह नवरात्रि सभी परिवारों के लिए काफी शुभ और सुखद होने वाली है। अगर आप भी अपने घर पर नवरात्रि का पूजा पाठ करना चाहते हैं तो आपको घट स्थापना अवश्य करनी चाहिए। घट स्थापना करने से घर में नकारात्मक शक्ति का विनाश होता है।