नई दिल्‍ली। जितनी तेजी से लगन काे महिने में शादिंया हो रही है उतनी ही तेजी के साथ सोने की कीमतों में दिन ब दिन उछाल नजर आ रहा है। एक समय जहां सोने के कीमत 58 हजार के करीब था आज वो तेजी से बढ़ते हुए 70 का आंकड़ा पार कर गया हैं। ईरान और इजरायल के बीच बिगड़ रहे संबंधों का असर सोने पर पड़ता नजर आ रहा है।

दोनों देशों के बीच जैसे-जैसे तनाव बढते नजर आ रहा है, वैसे वैसे सोने और कच्‍चे तेल की कीमतों में उछाल आना शुरू होने लगा है।  ग्‍लोबल मार्केट में ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है जब सोने के भाव में 2,400 डॉलर प्रति औंस का उछाल पार किया है।

ग्‍लोबल मार्केट में शुक्रवार को सोने की कीमत 2.2 फीसदी बढ़कर 2,424.32 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई है। इस सप्‍ताह सोने की कीमतों में 4 फीसदी का उछाल देखने को मिला है. इसी तरह से चांदी की कीमत में भी 4 फीसदी का उछाल होने के बाद 29.60 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई है. यह 2021 के बाद ग्‍लोबल मार्केट में चांदी का सबसे ऊंचा भाव है।

भारत में कहां पहुंची कीमत

ग्‍लोबल मार्केट में तेजी के साथ बड़ रही कीमत के बाद भारतीय सराफा बाजार पर भी इसका असर देखने को मिल है। जिसके बाद दिल्‍ली सराफा बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत 1,050 रुपये बढ़कर 73,000 प्रति 10 ग्राम पहुंच गई है। वहीं चांदी की कीमत1,400 रुपये से बढ़कर 86,300 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिक रही है।

2024 में कहां जाएगा भाव

विशेषज्ञों की माने तो इस साल की दीवाली में यानी नवंबर के महीने तक सोने की कीमतें 72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच सकता है इतना ही नही ईरान और इजरायल के बीच के संबंध ऐसे ही बने रहे है तो वो दिन भी दूर नही है जब सोना की कीमतें1 लाख रुपये को पार कर जाएंगी।