Masala Khakhra Recipe: गुजरात में मसाला खाखरा को काफी पसंद किया जाता है। अब सिर्फ गुजरात में ही नहीं बल्कि खाखरा को पूरे भारत में काफी पसंद किया जा रहा है। यदि आप नाश्ते में कुछ टेस्टी रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो आप खाखरा को बना सकते है।

खाखरा गुजरात का एक लोकप्रिय रेसिपी है। जिसे लोग सुबह के नाश्ते में या फिर शाम के वक्त चाय के साथ खाना काफी पसंद करते है। खाखरा बनाने का रेसिपी काफी आसान है, इसे आप आसानी से बना सकते है। चलिए मसाला खाखरा के रेसिपी के बारे में जानते है।

मसाला खाखरा बनाने की सामग्री

गेहूं का आटा
थोड़ा सा तेल
थोड़ा सा कस्तूरी मेथी
स्वाद अनुसार नमक
½ चम्मच अजवायन
½ चम्मच हल्दी पाउडर
½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर

गुजराती स्टाइल मसाला खाखरा रेसिपी

गुजराती स्टाइल में घर पर बनाएं मसाला खाखरा। मसाला खाखरा एक बहुत ही टेस्टी रेसिपी है, इस रेसिपी को आप सुबह के नाश्ते में या फिर शाम के वक्त चाय के साथ खा सकते है। यदि गुजराती स्टाइल में मसाला खाखरा कैसे बनाए के रेसिपी के बारे में बताएं तो वह है –

Step 1: गुजराती स्टाइल में खाखरा बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में एक कप गेहूं के आटा को डालना होगा।

Step 2: बाउल में एक कप गेहूं के आटे को डालने के बाद, आपको आटा में स्वाद अनुसार नमक, ½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ½ चम्मच हल्दी पाउडर, ½ चम्मच अजवायन, कस्तूरी मेथी को डालकर अच्छे से मिलना होगा।

Step 3: सभी मसाले और कस्तूरी मेथी को आटे के साथ अच्छे से मिला लेने के बाद, आपको आटा को थोड़ा थोड़ा करके पानी डालकर अच्छे से गूंथ लेना होगा।

Step 4: आटा को सभी मसाले और पानी के साथ गूंथ लेने के बाद, आपको आटा के लोई को बहुत ही पतला बेलना होगा।

Step 5: आटा के लोई को बहुत ही पतला बेलने के बाद, आपको आटा को तवा में मीडियम फ्लेम पर तेल लगाकर अच्छे से क्रिस्पी होने तक सेक लेना होगा। उसके बाद गुजराती मसाला खाखरा तैयार हो जाएगा।

आप इस तरीके से बहुत ही आसानी से गुजराती स्टाइल में मसाला खाखरा बना सकते है। मसाला खाखरा में यदि आप 2 चम्मच लहसुन का पेस्ट डाल देते है, तो आप काफी आसानी से गार्लिक खाखरा भी घर पर बना सकते है। आप खाखरा को सुबह के नाश्ते में या फिर शाम के समय चाय के साथ भी खा सकते है।