आपको पता होगा ही आज के समय में तकनीक लगातार आगे बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, प्रयागराज के एक छात्र ने एक जबरदस्त कार्य किया है। इस छात्र ने एक ऐसी घड़ी को निर्मित किया है, जो पहनने वाले की स्वास्थ्य जानकारी को उसके परिवार के लोगों के साथ साथ साथ उसके डॉक्टर को भी भेज देती है।

आपको बता दें की इस घड़ी को निर्मित करने वाले छात्र पंकज कुमार एमटेक के छात्र हैं और इन्हें इस घड़ी को बनाने के लिए भारत सरकार से 50 लाख रुपये की ग्रांट भी मिल चुकी है। बाजार में मिलने वाली दूसरी घड़ियों से यह काफी सस्ती रहेगी साथ ही इसमें अलर्ट मैसेज भेजने की सुविधा भी दी जायेगी।

आपको बता दें की एमटेक छात्र पंकज कुमार ने देश में स्वास्थ्य सेवा को बेहतर बनाने के लिए इस स्मार्ट वॉच पर कार्य करना शुरू कर दिया था। ये अपने कार्य में कामयाब हुए और इन्होने ऐसी स्मार्ट वॉच को बनाया जो लोगों के स्वास्थ्य की निगरानी कर सकने में सक्षम है।

2025 में होगी लांच

इस घड़ी की खास बात यह है की यह सिर्फ इसको पहनने वाले व्यक्ति क स्वास्थ्य की निगरानी ही नहीं करेगी बल्कि उसके स्वास्थ्य की जानकारी उसके घर वालों तथा डॉक्टर को भी भेजेगी। अब इस स्मार्ट वॉच का व्यावसायिक प्रारूप तैयार कर उसका परीक्षण किया जा रहा है। इस घड़ी के तैयार होने के बाद में 2025 में इसको बाजार में सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए लांच किया जाएगा। फिलहाल इसको और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए एक्सपेरिमेंट किया जा रहा है।

सरकार ने दी 50 लाख की ग्रांट

आपको बता दें की इस स्मार्ट वॉच को निर्मित करने वाले पंकज कुमार ने पढ़ाई के दौरान ही इस वॉच पर कार्य करना शुरू कर दिया था। देश के लोगों के स्वास्थ्य से जुड़े इस प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने पंकज को 50 लाख रुपये की ग्रांट भी प्रदान की है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करके बाजार में सस्ते दामों में स्मार्ट वॉच लाने के लिए पंकज कुमार ने सरकार को 70 लाख रुपये का प्रस्ताव भेजा है। पंकज कुमार का कहना है की यह स्मार्ट वॉच लोगों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

पंकज आगे बताते हैं की इसको कुछ इस प्रकार से डिजाइन किया गया है की आपात स्थिति में यह इसके मालिक के परिजनों तथा डॉक्टर के मोबाइल पर मैसेज भेज सकती है। मैसेज में ही मरीज की ताजा स्थिति तथा उसकी लोकेशन भी शो हो जायेगी। पंकज आगे कहते हैं की देश के दूर दराज वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा को बेहतर करने की आवश्यकता है। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के बाद में पंकज अपने दूसरे प्रोजेक्ट में लगेंगे।