How To Book Helicopter Service For Kedarnath Dham:हमारे यहाँ चारधाम यात्रा की काफी ज्यादा मान्यता है. ये मान्यता 10 मई से शुरू होने वाली है और ये 11 मई से शुरू होने वाला है. बता दे उत्तराखंड के मौजूद केदारनाथ,यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट कल से ही यानी की अक्षय तृतीया के पर्व से ही खुल चूकाहै. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बदरनाथ भी घूमना चाहते है तो वो रविवार को खुलने वाला है.

दरअसल इस यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा चलती है. होता ये है की श्रद्धालुओं के लिए एक साथ चार धाम की यात्रा करना थोड़ा मुश्किल है.इसी वजह से लोग हेलीकॉप्टर की मदद लेते हैं. अगर आप चार धाम यात्रा करना चाहते है तो और आप भी हेलीकॉप्टर सर्विस बुक कर सकते हैं. चलिए आपको बताते है की आप इसे कहाँ बुक कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे आप इसे बुक IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिये कर सकते हैं. इस हेलीकॉप्टर सर्विस से आपको न सिर्फ समय बचेगा बल्कि आप आराम भी मिलेगा. चलिए आपको बताते है की आप ये सर्विस कैसे ले सकते हैं.

यात्रा का समय

कैसे करें इसे बुक उससे पहले ये जान लीजिये की चार धाम के यात्रा का वक़्त क्या है. दरअसल केदारनाथ धाम में यात्रा करने से पहले ऑनलाइन हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग की जा रही है. अभी देखा जाए तो 10 मई से लेकर 20 जून तक और 15 सितंबर से लेकर 31 अक्टूबर तक के लिए आप भी भी बुकिंग करा सकते हैं. यही नहीं आईआरसीटीसी के हिसाब से 21 जून से 14 सितंबर तक की यात्रा की बुकिंग की तारीखें जल्द ही आ जाएंगी.चलिए अब बताते है की इसे कैसे बुक करना है.

कैसे करें बुक

आपकी जानकारी के लिए बता दे दरअसल हेलीकाप्टर सेवा ऑनलाइन बुक करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तराखंड सरकार की पोर्टल पर चारधाम यात्रा के लिए रजिस्टर करना जरुरी है. इसके लिए आपको हेली सेवा बुकिंग के लिए IRCTC पर अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद आपको ईमेल और मोबाइल नंबर वेरिफाई करना है.

यही नहीं इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी डालनी होगी. इसके बाद आपको यहाँ पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या ग्रुप आईडी डालकर सीटों है की नहीं ये चेक करना है इसके बाद अपने डेट को चेक करना है. इसके बाद आपकोऑनलाइन पेमेंट करके अपनी बुकिंग कंफर्म करनी है और आप अपना टिकट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.