How To Reduces Heart Disease:आज कल हार्ट की बिमारी कॉमन हो गयी है. हार्ट के मरीजों को अपना खास ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि एक बार अटैक आने के बाद दोबारा से ऐसा न हो इसलिए मरीजों को अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना पड़ता है.ये वजह है कि सही समय पर खाने से लेकर डाइट में फलों और सब्जियों के सेवन पर भी ध्यान दिया जाता है.

तो चलिए का प्रयास करते हैं कि मरीजों को कौन-से फल खाने चाहिए जिससे उनका अटैक का खतरा कम हो और बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल संतुलित रहे. चलिए आपको इसके बारे में डिटेल में बताते है.

इन फूड्स को करें शामिल

ऐसे लोग जो पहले ही हार्ट अटैक झेल चुके हैं और उन्हें अपनी डाइट में नियामित तौर रूप से बेरिज को शामिल करना चाहिए. इसके सेवन से दिल को सुरक्षित रहता है और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है. और इसमें मौजदूर एंटीऑक्सीडेंट से तनाव भी कम होता है.

इसके अलाव रसभरी फल भी हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है. छोटा सा दिखने वाला ये फल जीभ पर रखते ही आसनी से घुल जाता है. दरअसल, इसे खाने से दिल तक खून पहुंचने वाले नसें फिट रहती है .एक शोध में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि इससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है.

आप के हार्ट के लिए अंगूर भी काफी फायदेमंद होता है . दरअसल, अंगूर में पॉलीफेनोल और फेनोलिक एसिड काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जिसके चलते बॉडी में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है. इस फल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो हार्ट को स्वस्थ रखते हैं.

ऐसे में अगर आप भी हार्ट डिजीज को कम रखना चाहते है तो ये खबर आपके काम आ सकती है. आप इन चीज़ों को अपने डाइट में शामिल जरूर करें.