राजस्थान की राजधानी जयपुर में नूर बांध के टूटने से इलाके में सैलाब की स्थिति बन गई है। बांध का पानी तेज़ी से फैलने के कारण खोनागोरियां समेत कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं, जिससे लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं।

खोनागोरियां इलाके में स्थित एक कब्रिस्तान को भी भारी नुकसान पहुंचा है। पानी का स्तर बढ़ने से कब्रों में दफन शव पानी में बहने लगे। स्थानीय निवासियों ने कठिनाई से कब्रिस्तान में प्रवेश करके शवों को इकट्ठा करने का प्रयास किया।

स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिसकर्मियों को भी बांध के पास तैनात किया गया है, ताकि पानी के बहाव पर नज़र रखी जा सके और किसी अनहोनी से बचा जा सके।

भारी बारिश से टूटा बांध

बता दें कि रविवार को देर रात जयपुर में मूसलाधार बारिश ने शहर के खोनागोरियां थाना क्षेत्र में स्थित नूर बांध को भारी नुकसान पहुंचाया था। ज्यादा पानी का दबाव सहन न कर पाने के कारण नूर बांध की दीवार अचानक से टूट गई, जिससे आसपास के क्षेत्रों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी।

सोमवार सुबह करीब 9:30 बजे, बांध की दीवार टूटने से इलाके में हड़कंप मच गया। पानी का बहाव तेज़ होने के कारण कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गया, जिससे लोग अपने-अपने घरों के अंदर कैद हो गए।

बांध के पानी से बहने लगे शव

नूर बांध की दीवार टूटने से आई भीषण बाढ़ का असर बांध के पास स्थित एक कब्रिस्तान पर भी पड़ा। यहां पर पानी भरने के कारण कई कब्रें क्षतिग्रस्त हो गईं, जिससे कारण उनके अंदर दफन शव बाहर निकलकर पानी में बहने लगे। स्थानीय लोगों ने तुरंत मौके पर पहुंचकर किसी तरह पांच शवों को बाहर निकाला। इन शवों को पानी से निकालकर एक सुरक्षित स्थान पर रखा गया, ताकि और अधिक नुकसान से बचा जा सके।

इस मामले की सूचना खोनागोरियां थाना पुलिस को देने पर पुलिस मौके पर पहुंची। इस पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से पानी में उतरकर रस्सों की सहायता से शवों को बाहर निकाला था। नूर बांध के पानी के बहाव को देखते हुए पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है और अब किसी जनहानि की सूचना नहीं है।