नई दिल्ली। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) की ओर से राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (10+2) 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज शुरू कर दी जाएगी। जिसके तहत सीनियर सेकेंडरी लेवल के पदों पर भर्ती की जानी है। यदि प भी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते है। तो जारी की गई आरएसएमएसएसबी की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते है। आवेदन करने की प्रक्रिया 2 सितंबर, 2024 से शुरू हो चुकी है और इसकी अंतिम तिथि 1 अक्टूबर, 2024 तक रात 11:59 बजे तक निर्धारित की गई है।

राजस्थान में इन पोस्ट के लिए होगी सीईटी परीक्षा

राजस्थान के विभागों में सीईटी परीक्षा के माध्यम से वनरक्षक, हॉस्टल अधीक्षक, क्लर्क ग्रेड-द्वितीय, कनिष्ठ सहायक, जमादार ग्रेड, कांस्टेबल जैसे पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसके लिए आपको पहले सीईटी यानी कॉमन एलिजिबिलिटी परीक्षा को पास करना होगा।

आधिकारिक बयान में हिंदी में लिखा है, ‘सामान्य पात्रता परीक्षा (वरिष्ठ माध्यमिक स्तर) की परीक्षा बोर्ड द्वारा 23 अक्टूबर, 2024 से 26 अक्टूबर, 2024 तक आवंटित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। इस संबंध में विस्तृत जानकारी बोर्ड की वेबसाइट और प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से अलग से प्रदान की जाएगी। बोर्ड परीक्षा की तिथि और स्थान में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। अगर परीक्षा कई स्टेप्स में आयोजित की जाती है, तो सामान्यीकरण (नॉर्मलाइजेशन) लागू किया जाएगा।’

12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के पास आवेदन का मौका

राजस्थान समान पात्रता परीक्षा (सीनियर सेकेंडरी) परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से सीनियर सेकेंडरी (10+2) या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।