देश के नागरिको के हित के लिए सरकार काफी सारी योजना चला रही है। आज के समय में देश के करोडो नागरिक सरकार की तरफ से चल रही विभिन्न योजना का लाभ ले रहे है। इसके अलावा भी आये दिन सरकार कोई ना कोई नई योजना लेकर आती रहती है। इन दिनों सरकार लडकियों के लाभ के लिए एक योजना लेकर आई है। जिसमे लडकियों को सरकारी स्कूल कॉलेज में पढाने पर सरकार 1 लाख रूपये राशि प्रदान करेगी।

लाडो प्रोत्साहन योजना

सरकार ने लडकियों के लाभ के लिए जिस योजना की शरूआत की है उस योजना का नाम लाडो प्रोत्साहन योजना है। इसी योजना के तहत लडकियों को सरकार की तरफ से 1 लाख रूपये की राशि प्रदान की जाएगी। दरअसल यह राशि लडकियों को सरकार की तरफ से कुछ किस्तों में प्रदान की जाएगी। जिसमे लड़की के जन्म से लेकर लडकी की पढ़ाई पूर्ण होने तक किस्तों में राशि दी जाएगी। जो कुल राशि 1 लाख रूपये होगी।

इस तरीके से मिलेगी किस्तों में राशि

इस योजना का लाभ तब ही मिलेगा जब लड़की का जन्म सरकारी अस्पताल में होगा और लड़की की पढ़ाई लिखाई सरकारी स्कूल कॉलेज में होनी चाहिए।

जब लड़की का जन्म सरकारी अस्पताल में होगा तब 2500 रूपये राशि दी जाएगी।

इसके बाद एक साल बाद पहला टिकाकरण के दौरान 2500 रूपये मिलेगे।
कक्षा 1 में प्रवेश करने पर 4,000 रूपये और कक्षा 6 में प्रवेश करने पर 5,000 रूपये प्रदान किये जाएगे।
कक्षा 10 प्रवेश पर 11,000, कक्षा 12 प्रवेश पर 25,000 रूपये और स्नातक करने पर 50,000 रूपये मिलेगे।
इस तरीके से किस्तों में राशि दी जाएगी। जो भी राशि मिलती है वह सीधे बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

राजस्थान सरकार का सराहनीय काम

दरअसल यह योजना राजस्थान सरकार की और से शुरू की गई है। राजस्थान की बेटियों को इस योजना का लाभ मिलने वाला है। लाडो प्रोत्साहन योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए या फिर इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी सरकारी कचहरी में विजिट करे।