नई दिल्ली। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) में यदि आप नौकरी करने का सपना देख रहे है तो आपका यह सपना अब पूरा होने जा रहा है क्योकि RPSC की ओर से विभिन्न अधीनस्थ सेवाओं और राज्य सेवाओं के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जो उम्मीदवार इन पदों को पाने के इच्छुक है वे लोग जारी की गई RPSC की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते है। इन पदों पर आवेदन करने का प्रक्रिया 19 सितंबर से शुरू होगी। और इसकी अंतिम तिथि 18 अक्टूबर 2024 निरर्धारित की गई है।

महत्वपूर्ण तिथि

आवेदन करने का प्रक्रिया 19 सितंबर 2024

आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अक्टूबर 2024

 रिक्त पदों का विवरण

कुल पद -733 पद

राज्य सेवा के 346

अधीनस्थ सेवा के कुल 387 पद

RPSC RAS 2024 Eligibility Criteria: शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरूरी है।

RPSC RAS 2024 Eligibility Criteria: आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. उम्र की गणना 1 जनवरी 2025 से की जाएगी। सरकारी नियमानुसार आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट भी दी जाएगी।

RPSC RAS 2024 Application fee: आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सामान्य/ईबीसी/ओबीसी श्रेणियों के लिए आवेदन फीस 600 रुपए, वहीं एसटी/एससी/पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए एप्लीकेशन फीस 400 रुपए निर्धारित की गई है। आवेदन फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड में किया जा सकता है।

RPSC RAS 2024 Selection Process:  चयन प्रक्रिया

इन पदों पर भार्ती होने के लिए उम्मीदवार का चयन तीन चरणों में संपन्न होगा। जिसमें पहले उन्हें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू देना होगा।