नई दिल्ली।  सर्दी गर्मी की शुरूआत होते ही लोग बाहर घूमने के लिए निकल जाते है। जिनके पास बजट सही रहता है उनके लेिए तो सब सही है ,लेकिन जो बजट के चलते बाहर जाने से कतराते है तो आज हम आपकी इस परेशानी को भी हल कर देते है। क्योकि भारत में ऐसे कई तीर्थ स्थल है जहां आपको रहने खाने के लिए परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। जहां आपको हर चीजें फ्री में मिल सकती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में ऐसी कौन सी जगहें हैं जहां आप फ्री में स्टे कर सकते हैं। तो चलिए जानते है नॉर्थ से लेकर साउथकी वो खास जगह जिसमें ट्रिप प्लान करते समय नही करनी पड़ेगी बजट की चिंता..

मणिकरण साहिब गुरुद्वारा (हिमाचल प्रदेश)-

इसमें पहला नाम हिमाचल प्रदेश स्थित मणिकरण साहिब गुरुद्वारे का आता है।धरती का स्वर्ग कह जाने वाले हिमाचल की वादियों का लुफ्त उठाने के लिए लोग दूर दूर से आते है। हिमाचल प्रदेश के कसोल स्थित मणिकरण साहिब गुरुद्वारे में आकर आप फ्री में स्टे करने के साथ ही आपको फ्री पार्किंग और फ्री खाने (लंगर) की सुविधा भी मिलती है।

आनंदाश्रम (केरल)-

दूसरा नाम आनंदाश्रम का ता है जो केरल की खूबसूरत वादियों के बीच स्थित है। इस खूबसूरत जगह पर बने आश्रम में आपको फ्री में रहने की सुविधा के साथ खाना भी फ्री मिलता है। इस आश्रम में आपको दिन के तीन समय का खाना भी दिया जाता है।

गीता भवन (ऋषिकेश)-

तीसरा धाम है ऋषिकेश, जहां पर जाने के लिए लोग दूर दूर से आते है। यहां स्थित गीता भवन आश्रम में आप फ्री में रहने के साथ खाना भी फ्री मिलता है। इस आश्रम में दुनिया भर से लोग आकर ठहरते हैं।

ईशा फाउंडेशन-

चौथा धाम ईशा फाउंडेशन है जो कोयंबटूर से लगभग 40 किलोमीटर दूर स्थित है। यह फाउंडेशन में योग, पर्यावरण और सामाजिक कार्यों के बारे में भी बताया जाता है। अगर आप चाहें तोइससे जुड़कर अपना योगदान भी दे सकते हैं और फ्री में रह सकते हैं।

गोविंद घाट गुरुद्वारा (चमोली,उत्तराखंड)-

उत्तराखंड के चमोली जिले में अलकनंदा नदी के पास स्थित गुरुद्वारा में आपको हमेशा टूरिस्ट्स की भीड़ देखने को मिलेगी। यहा कर आप मुफ्त में रह सकते हैं। और इसी गुरुद्वारे से आप पहाड़ों के खूबसूरती का नजारा देख सकते हैं।