राजस्थान में महुवा को जिला बनाने की कवायद काफी समय से चल रही है। समय समय पर इसके लिए मांग उठती रही है। हालही में महुवा को जिला बनाने के लिए वहां के विधायक राजेंद्र मीना ने सीएम भजनलाल को पत्र लिखा है। जिसमें उन्होंने महुवा के बारे में विस्तार से बताते हुए इसको जिला घोषित करने की बात कही है।

अपने पत्र में विधायक ने लिखा है महुवा राष्ट्रीय राजमार्ग 21 पर स्थित है तथा दौसा जिले का प्रमुख शहर है। पूर्वी राजस्थान के क्षेत्र में यह प्रमुख सड़क यातायात केंद्र है साथ ही यह अच्छा व्यापारिक केंद्र भी है। महुवा की जिला मुख्यालय की दूरी 70 से 80 किमी है तथा तहसील के दूर दराज के गावों की दूरी 100 से 120 किमी तक है। अतः महुवा को मुख्यालय के रूप में क्रमोन्नत किया जाए। इसके कारण आसपास की 8 से 9 लाख की जनसंख्या की दूरी जिला मुख्यालय से कम हो जायेगी।

इन स्थानों को मिलाकर होगा गठन

विधायक राजेंद्र मीना ने अपने पत्र में यह भी बताया की किन किन स्थानों को मिलाकर महुवा को जिला बना सकते हैं। विधायक अपने पत्र में लिखते हैं “भुसावर, वल्लभगढ़, हलैना, खेरली, मेहन्दीपुर बालाजी, टोडाभीम, मानपुर, सिकराय आदि क्षेत्रो को महुवा में शामिल करते हुए जो नवसृजित जिले का गठन होगा। वह 10 लाख लोगों की जनसंख्या के लिए हितकारी होगा।”

पहले भी उठी है डिमांड

आपको बता दें की महुवा को जिला बनाने की डिमांड पहले भी उठी है। जानकारी दे दें की जुलाई 2023 में बनवारी सांधा के नेतृत्व में एडीएम को सर्व समाज की और से ज्ञापन दिया गया था। जिसमें महुवा को जिला बनाने की मांग उठाई गई थी।

ज्ञापन में कहा गया था की दौसा का जिला मुख्यालय करौली, भरतपुर, अलवर से लगभग 60 से 90 किमी की दूरी पर स्थित है। ऐसे में भौगोलिक तथा प्रशासनिक स्थिति को देखते हुए महुवा को जिला बनाना चाहिए। ज्ञापन में आगे लिखा गया था की आम लोगों को प्रशासनिक कार्यों के लिए दूर जाना होता है जब की महुवा से दो नेशनल हाइवे गुजरते हैं। अतः यदि महुवा को जिला घोषित कर दिया जाता है तो इससे कई बड़े शहरों तथा गावों को फायदा होगा।