कई नेचुरल स्नैक्स ऐसे हैं, जो हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इन्हीं में से एक है “हल्दी वाला भुना चना” | आपको बता दें की हल्दी तथा चना भारतीय रसोई में प्रयुक्त होने वाले मसाले तथा दालें हैं। इन दोनों को मिलाकर बनाये गए इस स्नैक में काफी ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह आपको कई बीमारियों से भी बचाता है। आइये सबसे पहले हम आपको हल्दी तथा चने के लाभ बताते हैं।

हल्दी के लाभ

आपको बता दें हल्दी में करक्यूमिन नामक पदार्थ होता है। यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह सूजन को कम करता है तथा मुक्त कणो से बचाता है। हल्दी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाती है। इसके अलावा यह आपके शरीर को संक्रमण से भी बचाती है। जानकारी के लिए बता दें की हल्दी में प्राकृतिक दर्द निवारक गुण होते हैं, ये जोड़ो के दर्द तथा सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

चने के लाभ

चने में प्रोट्रीन की अच्छी मात्रा होती है, जो की मांसपेशियों के निर्माण तथा मरम्मत के लिए आवश्यक होती हैं। चने में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो की पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक होती है। चने में आयरन, मैग्नीशियम, बिटामिन बी तथा जिंक जैसे कई महत्वपूर्ण खनिज तथा प्रोटीन पाए जाते हैं।

हल्दी वाले भुने चने के सेवन के लाभ

हल्दी वाले भुने चने में फाइबर की काफी मात्रा होती है। इसके सेवन से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। अतः यह वजन को घटाने में भी मदद करता है। चने में कैल्शियम तथा फास्फोरस होता है, जो की हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। चने में मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को सही बनाये रखता है। चना तथा हल्दी रक्तचाप को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन मूड को सही रखता है तथा अवसाद को कम करता है।