गर्मी के मौसम अक्सर जानवर ठंडक के लिए बाहर आ जाते है। इस मौसम में जानवर छाया वाले स्थानों या पौधों के नीचे रहना पसंद करते हैं, ताकि गर्मी से बच सकें। बिलों में रहने वाले जीव को भी ठंडे और सुरक्षित स्थानों की आवश्यकता होती है।

ऐसे ही सांप भी गर्मी के मौसम में सुबह जल्दी या शाम के बाद बाहर निकलते हैं, ताकि उन्हें ठंडक मिल सके। सांप भोजन की तलाश में अक्सर आबादी वाले क्षेत्रों में भी पहुँच जाते हैं, जिससे घरों में सांप के दिखने की घटनाएं बढ़ जाती हैं।

गर्मी के समय में सांप अक्सर सुबह की गुनगुनी धूप में खुद को गर्म रखने के लिए अपनी पूंछ के बल खड़े हो जाते हैं। इस समय में लोगों को विशेष रूप से सतर्क रहने की आवश्यकता होती है, क्योंकि इस समय में सांपों के घरों के पास आने की संभावना बढ़ जाती है।

बारिश में निकल आते हैं सांप

सांप बारिश के मौसम में भी बहुत ज्यादा निकलते हैं। कोबरा से लेकर धामण तक सब में जहर बहुत होता है। इस मौसम में सांप आपके जूते में या आपकी कार में कहीं पर भी छिप सकता है। बारिश होने से उनके बिलों में पानी भर जाता है। सोशल मीडिया पर आपने जंगली जानवरों से लेकर सांपो के वीडियो तो काफी देखे होगें।

दुनिया में पाई जाती है कई तरह के सांप

इस दुनिया में सांपों की कई प्रजातियों है जो आकार में काफी छोटे से लेकर बड़े आकार के होते है। हर प्रजाति के सांपो का गुण भी अलग अलग होता है। पानी में रहने वाले सापों में जहर कम होता है तो वहीं कोबरा सांप सबसे विषैला होता है।

सांप का वीडियो हुआ वायरल

इस समय सोशल मीडिया में सांप का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें एस विशाल सांप नजर आ रहा है जिससे लोगों में दहशत फैली हुई है। वायरल हो रहे वीडियो में एक विशाल आकार का किंग कोबरा नजर आ रहा है। यह सांप दुनिया का सबसे लंबा किंग कोबरा सांप है जिसकी लंबाई 25 फीट का है।

Watch! A King Cobra Standing At A Height Of A Man, Raising Its Head High In Air

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह वीडियो उड़ीसा के एक गांव का है, जहां पर दो लोग सांप का रेस्क्यू करने आए हैं। यहा सांप किसी के घर के एक कमरे में छुपा बैठा है। ये लोग सांप तो बाहर निकाल कर लाते हैं तो आसपास जमा हुए लोग सांप के आकार को देखकर डर जाते हैं। असल में किंग कोबरा नामक यह सांप बेहद लंबा तथा डरावना है, इसको देखकर लोग काफी घबराए हुए हैं।