वर्तमान समय इंटरनेट का युग कहा जाता है। इस समय लोग सोशल मीडिया से बड़ी संख्या में जुड़े हैं। सोशल मीडिया पर प्रतिदिन न जाने कितनी ही वीडियो शेयर की जाती हैं। इनमें से कुछ वीडियो काफी ज्यादा देखी जाती हैं, जो की वायरल कैटेगिरी में आ जाती हैं।

आज हम आपको भी एक ऐसी ही वीडियो के बारे में यहां बता रहें हैं। यह वीडियो जुगाड़ तकनीक पर आधारित है। आपको पता होगा ही लोग अपने काम को आसान बनाने के लिए जुगाड़ तकनीक का खूब सहारा लेते हैं। ऐसे में एक किसान ने भी जुगाड़ तकनीक से एक ऐसे यंत्र को बनाया है, जो की खेत से आवारा पशुओं को दूर रखने का काम करता है।

आप जानते ही होंगे की हमारे देश के अधिकतर लोग खेती पर आधारित जीवन जीते हैं। ऐसे में कई बार आवारा पशु रात में खेत में आकर फसल को नष्ट कर डालते हैं, जिससे किसान का काफी नुकसान हो जाता है। इसी बात को ध्यान में रखकर किसान ने इस जुगाड़ू यंत्र को बनाया है। इंटरनेट पर इस वीडियो को काफी देखा जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग इस वीडियो को लाइक भी कर रहें हैं।

खूब देखा जा रहा वीडियो

आपको जानकारी दे दें की इस वीडियो को काफी देखा जा रहा अहइ। बड़ी संख्या में लोग इस वीडियो को देख रहें हैं। इस जुगाड़ को बनाने के लिए किसान ने बैटरी,एक लाइट, वायर, लकड़ी का स्टैंड, घूमने के लिए बेरिंग का इस्तेमाल किया है और इसको अपने खेत के बीच में रखा है। इस वीडियो को देखकर लोग किसान के दिमाग की काफी तारीफ कर रहें हैं।

Crop Protection Rotating Light #shorts

लोग कर रहें हैं पसंद

जानकारी दें की लोग किसान के इस जुगाड़ की खूब तारीफ कर रहें हैं। काफी लोग अपने विचार भी कमेंट के माध्यम से दे रहें हैं। बता दें की इस वीडियो को @jugaadi_idea नामक चैनल पर शेयर किया गया है। किसान का यह जुगाड़ लोगों के काफी काम आ सकता है। यह किसान लोगों के खेत को आसानी से आवारा पशुओं से बचा सकता है। आप भी इस वीडियो को देखकर अपने विचार यहां दे सकते हैं।