यदि आप खेती करते हैं तथा पशु पालन भी करना चाहते हैं तो बता दें की आपको अच्छी नस्ल की बकरी को पालना चाहिए। आज के समय में पशुपालन को लोग बड़ी संख्या में कर रहें हैं और अच्छा पैस कमा रहें हैं। यदि आप भी पशुपालन करके अच्छा मुनाफ़ा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन नस्ल की बकरी के बारे में बता रहें हैं।

जानकारी दे दें की दूध तथा मीट के व्यापार के लिए भी बकरी पालन काफी अच्छा होता है। आज हम आपको सिरोही नस्ल की बकरी के बारे में बता रहें हैं। यह काफी ज्यादा मात्रा में दूध देती है और इसका दूध काफी पौष्टिक भी होता है। बता दें की सिरोही नस्ल की बकरी का दूध भी काफी महंगा होता है अतः इसको पालकर लोग काफी मुनाफा कमाते हैं।

सिरोही नस्ल की बकरी के फायदे

आपको बता दें सिरोही नस्ल की बकरी प्रतिदिन 1 लीटर दूध देती है। इस नस्ल की बकरी का वजन 50 से 60 किग्रा तक होता है। इस बकरी का दूध काफी पौष्टिक होता है अतः इसके दूध की डिमांड काफी ज्यादा होती है। आपको बता दें सिरोही नस्ल की बकरी उत्तर प्रदेश, राजस्थान तथा गुजरात में पायी जातीं हैं। लेकिन अब इनकी डिमांड काफी बढ़ने लगी है अतः ये अन्य कई प्रदेशों में पायी जाने लगी हैं।

सिरोही नस्ल की बकरी की पहचान

आपको बता दें की सिरोही नस्ल की बकरी सामान्य नस्ल की बकरी से छोटे आकार की होती है तथा यह भूरे रंग की होती है। इस पर भूरे रंग के धब्बे पाए जाते हैं। इसके कान चपटे होते हैं तथा इसके सींग मुड़े हुए होते हैं। इस बकरी के बाल भी छोटे होते हैं।

इस नस्ल की मादा बकरियों की लंबाई 62cm तक होती है तथा नर बकरे की लंबाई 80 सेमी तक होती है। आपको बता दें की हमारे देश में बकरी पालन करके लोग अच्छी खासी कमाई कर रहें हैं। अतः आप भी सिरोही नस्ल की बकरी को पाल कर अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।