आप जानते ही होंगे की महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। बड़ी संख्या में लोग महंगाई की मार झेल रहें हैं। कई लोग जहां नई नौकरी ढूंढ रहें हैं वहीं बहुत से लोग नए नए बिजनेस आइडिया को सर्च कर रहें हैं। यदि आप भी पैसा कमाने का नया जरिया ढूंढ रहें हैं तो आपको बता दें की आजकल पैसे कमाने के लिए काफी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहें हैं और काफी पैसा कमा रहें हैं। यदि आप भी घर बैठे अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको हमारा यह लेख अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। इसमें हम आपको इंटरनेट के माध्यम से मोटी कमाई करने का तरीका बता रहें हैं।

सेल करें पुराने सिक्के

आपने देखा ही होगा कुछ पुराने सिक्के ऐसे हैं, जो बाजार में नहीं चल पाते हैं। इस प्रकार के सिक्कों को हम बेकार समझकर एक और रख डालते हैं। लेकिन आपको बता दें की आज के समय में इस प्रकार के सिक्कों की काफी ज्यादा कीमत वैश्विक बाजार में मिल रही है। बड़ी संख्या में लोग इंटरनेट के माध्यम से इन सिक्कों को सेल करके लाखों रुपये कमा रहें हैं। यदि आपके पास में भी 90 के दशक के कुछ सिक्के हैं तो समझिये की आपकी किस्मत खुल चुकी है। जानकारी दे दें की इस समय पुराने सिक्कों की डिमांड काफी ज्यादा है अतः आप इन्हे इंटरनेट के माध्यम से सेल करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

डिमांड में है 20 पैसे का सिक्का

आज के समय में कई अलग अलग कीमत के सिक्के काफी डिमांड में हैं। जिन्हें सेल करके लोग मोटी इनकम कर रहें हैं। लेकिन इस समय 20 पैसे के एक सिक्के की काफी डिमांड है। आपको यह भी बता दें की यह सिक्का कोई आम सिक्का नहीं है बल्कि बेहद ख़ास है। इस सिक्के की अपनी खासियत है। इसकी खासियत के बारे बात करें तो बता दें की यह सिक्का तांबे की धातु का है और इस पर 1968 लिखा हुआ है। इस सिक्के पर एक और 20 पैसे लिखा हुआ है तथा दूसरी और कमल के फूल की तस्वीर भी बनी हुई है। यदि आपके पास में यह सिक्का है तो आप इसको सेल करके 5 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

इस प्रकार से ऑनलाइन सेल करें अपना सिक्का

यदि आपको अपना सिक्का ऑनलाइन सेल करना है तो आपको सबसे पहले eBay, Quikr की वेबसाइट पर जाना होता है। इसके बाद आपको वहां खुद को सेलर के रूप में रजिस्टर्ड करना होता है। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर तथा नाम आदि जानकारी देनी होती है। इसके बाद में आपको अपने सिक्के की दोनों और की तस्वीर को वेबसाइट पर अपलोड करना होता है। अब आपका विज्ञापन प्रदर्शित हो जाता है। अब जिस किसी को आपका सिक्का पसंद आता है वह आपको सीधे फोन करता है।