नई दिल्ली: फॉसिल फ्यूल से निकलने वाला धुआं पर्यावरण में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलता है। इसीलिए दुनिया भर में डीजल पेट्रोल का सब्सीट्यूट तलाशा जा रहा है। भारत में भी एथेनॉल पर लगातार प्रयोग चल रहा है। टू व्हीलर निर्माता कंपनी बजाज इथेनॉल से चलने वाली बाइक पर लंबे समय से काम कर रहा है। अब बजाज कंपनी ने 100% फ्लेक्सी फ्यूल इथेनॉल से चलने वाली बाइक का प्रोटोटाइप निर्माण कर देश में तहलका मचा दिया है।

बजाज ने CNG से चलाई बाइक: बजाज कंपनी दुनिया की एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसने सीएनजी से चलने वाली बाइक का निर्माण किया है। बजाज कंपनी की खोज यही नहीं रुकी बजाज आगे चलकर सुरक्षित पर्यावरण के लिए फ्लेक्सी फ्यूल पर लगातार काम कर रही है।
आपको बता दें देश की सबसे बड़ी बाइक निर्माता कंपनी बजाज ने IBET यानी इंडियन बायो एनर्जी एंड टेक एक्सपो 2024 में फॉसिल फ्यूल का सब्सीट्यूट बायोफ्यूल से चलने वाली बाइक के निर्माण पर तेजी से कार्य कर रही है।

 फ्लेक्सी फ्यूल का इंजन

बजाज जिस इंजन पर काम कर रही जी वह बाइक पल्सर 166 cc की बाइक है। इस बाइक में सिंगल सिलेंडर ऑयल कूल्ड इंजन लगाया गया है। जानकारों का मानना है कि इस बाइक में पांच गियर होंगे और ये इंजन पूरी तरह से E100 फ्यूल से चलने वाला होगा। यह बाइक आम लोगों के लिए कब से उपलब्ध होगी यह कहना अभी मुश्किल है।