नई दिल्ली। काफी लंबे समय से हर ग्रामीण क्षेत्र का किसान खेती के साथ साथ पशुपालन करते आ रहा है। लेकिन समय के साथ साथ अब पशुपालन एक बड़ी कमी का साधन बन चुका है। जिसके लेकर अब सरकार भी इसके विस्तार और तेजी से करने के लिए किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए कई योजनाएं निकाल रही है। जिसका फायदा उठाकर लोग इस व्यवसाय तो तेजी से बढ़ाकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।

यदि आप भी पशुपालन का व्यवसाय करना चाह रहे है तो जान लें सरकार इसके लिए आपको ना केवल लोन दे रही है बल्कि इसमें 90% सब्सिडी भी दे रही है।

यदि आप कम लागत में मुनाफे वाला व्यवसाय करने के बारे में सोच रहे है तो इन दिनों Bakri Palan का व्यवसाय काफी फल फूल रहा है। जो आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। सरकार भी बकरी पशुपालन को बढ़ाने पर ज्यादा जोर दे रही है। इसके लिए राज्य सरकार बकरी पालन ( Bakri Palan ) उधोग के लिए योजना लेकर आई है

बैंक से लोन लेने पर भी मिलेगा फायदा

सरकार इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले,इसके लिए राज्यसरकार किसानों को एक करोड़ रुपये तक का लोन ऑफर कर रही है। अगर आप बकरी पालन ( Bakri Palan ) का व्यवसाय करना चाह रहे हैं तो आप बैंक से लोन लेकर इस बिजनेस को बढ़ा सकते हैं। जानिए बैंक से जुड़ी आसान प्रक्रिया..

Bakri Palan योजना की खासियत

Bakri Palan योजना में यदि आवेदक 10 बकरियां पालने के बारे में सोच रहे है तो इस योजना के तहत आपको एक करोड़ रुपये के लोन के साथ 90% सब्सिडी दी जाएगी।इच्छुक किसान को बकरी पालन ऋण के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में जाकर बकरी पालन ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।