नई दिल्ली। इन दिनों अक्सर पटरी से च्रेन के उतर जाने की घटनाए सामने आ रही है। जिसके पीछे का सबसे बड़ा कारण कुछ उपद्रवियों की साजिश बताई जा रही है जो ट्रेन को पलटाने की साजिश रच रहे है। ऐसी ही भीषण हादसा जबलपुर में भी देखने को मिला था। इसके बाद कानपुर में फिर अब राजस्थान के अजमेर में देखने को मिल रहा है।

राजस्थान के अजमेर में ट्रेन को पटरी से गिराने की साजिश वे लोग सफल नही हो पाए है ट्रेन के पॉरी से हटाने के लिए रेलवे ट्रैक पर एक क्विंटल वजनी सीमेंट ब्लॉक रखा गया था, जिससे ट्रेन पटरी से उतार जाए। लेकिन जैसे ही ट्रेन अपनी रफ्तार के साथ आई वो रेलवे ट्रैक पर रखी चीजों को रौधंते हे निकल गई है। इसके बाद रेल ड्राइवर के सूचना पर आरपीएफ ने घटनास्थल पर पहुंचकर ट्रैक का निरीक्षण किया।

रेलवे ट्रैक पर दो जगह रखे थे सीमेंट ब्लॉक

राजस्थान के अजमेर में सामने आया यह मामला सराधना और बांगड़ ग्राम स्टेशन का है जहां 2 स्थानों पर सीमेंट के एक क्विंटल किलो वजनी ब्लॉक रखे गए थे। रेलवे ट्रैक पर रखे गए यह सीमेंट ब्लॉक एक-एक किलोमीटर तक की दूरी में दो जगह रखे गए थे। इस मामले में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन (डीएफसीसी) के कर्मचारियों ने  एफआईआर दर्ज करवाई है। बताया जा रहा है कि  8 सितंबर की रात 10:36 बजे सूचना मिली कि ट्रैक पर सीमेंट का ब्लॉक रखा हुआ है। मौके पर जब जांच के लिए पहुंचे तो पाया कि काफी बड़े पत्थर ट्रेन के सामने आने से टूटे पड़े हुए थे।

पत्थर से टकराई मालगाड़ी

फुलेरा से अहमदाबाद जा रही मालगाड़ी के साथ हुआ हादसा अब एक प्रश्न बनते जा रहा है क्योंकि राजस्थान में इसी तरह की होने वाली ङटना पहली नही बल्कि तीसरी बार है, जिसमें ट्रेन को बेपटरी करने की साजिश रची गई। यह ट्रेन रास्ते में रखे बड़े बड़े भारी भरकम पत्थरों को तोड़ते हुए आगे बढ़ गई। इसके बाद रेल ड्राइवर के इसकी जानकारी आरपीएफ को दी, जिन्होंने घटनास्थल पर पहुंचकर ट्रैक का निरीक्षण किया।