नई दिल्ली। मई-जून की भीषण गर्मी में जब भी घर से बाहर जाते है तेज धूप की लौ से शरीर जल उठता है। घर पर आने के बाद यदि पंखे की हवा भी साथ ना दे तो सिर से लेकर दिमाग तक पसीना पसीना हो जाता है। ऐसे में धीमे चलने वाले पंखे की रफ्तार को देख सिर घूम जाता है। यदि आपके घर पर लगा पंखा बिगड़ चुका है और नया खरीदने के बारे में सोच रहे है तो आज हम आपको बता रहे है कि किस तरह की व्लेड वाले पंखे आपके लिए सबसे बेहतर साबित हो सकते है।  हम यहां आपको 4 ब्लेड वाले पंखे और  3 ब्लेड वाले पंखे के बारे में बताने जा रहे है जिससे जान सकेगें कौन सा पंखा आपके ले है बेहतर..

मार्केट में जब भी आप पंखा खरीदने जाते है तो आपको नए फीचर्स से लैस दो ब्लेड वाले पखें से लेकर 5-6 ब्लेड तक के पंखे देखने को मिल जाएंगे, लेकिन इनमें सबसे ज्यादा खरीदी 3 या 4 ब्लेड वाले पंखों की होती है। अब इन दोनों मे  से यह जान लेना भी जरूरी है कि कौन सा पंखा किस तरह की गर्मी को झेलने के लिए बेहतर साबित हो सकता है।

कहां काम आते हैं 4 ब्लेड वाले पंखे?

अक्सर देखा जाता है कि लोग पखों में लगी ज्यादा ब्लेड वाले पखों को खरीदना पसंद करते है लेकिन ज्यादा व्लेड वाले पंखे हमेशा ठंडाहट और तेज हवा दें ये जरूरी नही है चार व्लेड वाले पंखे किसी रूम के लिए बल्कि एयर कंडीशनर (AC) के साथ चलने के लिए काम में लाए जाते है। चार ब्लेड वाले पंखे एक सप्लीमेंट के तौर पर काम करते हैं। जो AC की ठंडी हवा को कमरे में चारों ओर फैलाने का काम करते हैं। इसलिए पश्चिमी देशों में इन पखों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। इसके अलावा लग्जरी होटल्स या महंगे घरों में ऐसे पंखे देखने को मिल जाते हैं।

वहीं बात करें तीन-ब्लेड वाले पंखों की,तो इसका उपयोग एसी (AC) के साथ चलाने से ज्यादा रूम को ठंडाहट देने के लिए किया जाता है। ये पंखा बिना एसी कूलर के ही काफी तेज और ठंडी हवा देने में सक्षम होता है। बाजार में तीन ब्लेड वाले पंखे चार ब्लेड की तुलना में सस्ते होने के साथ बिजली की खपत भी कम करते है। 3 ब्लेड वाले पंखे में कम पार्ट्स होने के चलते इनकी स्पीड भी हाई होती है।

अब दोनों में अंतर देखें तो 3 ब्लेड वाले पंखे का उपयोग एक छोटे कमरे को ठंडा करने के लिए किया जाता है क्योकि इसकी स्पीड काफी तेज होती है। वही 4 ब्लेड वालें पखें एसी के साथ पूरे कमरे में हवा को फैलाने के काम में आता हैं।