आपको पता होगा की प्रकृति काफी विशाल है। इसका कुछ ही हिस्सा हम आज तक जान पाए हैं और बाकी के बड़े हिस्से से आज भी अनजान हैं। प्रकृति में ऐसे ऐसे जीव जंतु भरे हुए हैं, जिन्हें आज तक देखा ही नहीं गया है हालांकि कभी कभी ऐसा कोई जीव जंतु जब हमें दिखाई पड़ जाता है तो हैरानी होना आम बात है। आज हम आपको एक ऐसे ही जीव के बारे में यहां जानकारी दे रहें हैं। इस जीव को फ्लाइंग फिश के नाम से जाना जाता है। यह एक प्रकार की मछली है लेकिन इसमें काफी हैरत भरी खूबियां भी हैं और इसी कारण इसका वीडियो सोशल मीडिया पर इस समय काफी वायरल हो रहा है।

हवा में भरती हैं फर्राटा

आपको जानकर हैरानी होगी की हालांकि ये मछली हैं लेकिन ये पक्षियों की तरह हवा में उड़ भी सकती हैं। बता दें की हवा में उड़ने के लिए ये अपने पंखों को भी फड़फड़ाती हैं। इन मछलियों को फ्लाइंग कॉड भी कहा जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी की ये मछलियां 650 फीट तक हवा में उड़ सकती हैं। यदि इन्हें हवा में उड़ते समय किसी प्रकार का ख़तरा महसूस होता है तो इनके पंख ही इन्हें पानी में जल्दी से तैराने में सहायक होते हैं। इनका एक वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

वायरल हुआ वीडियो

बता दें की सोशल मीडिया पर फ्लाइंग फिश का एक वीडियो काफी देखा जा रहा अहा। वीडियो में ये मछलियां झुंड में देखी जा सकती हैं। वीडियो में देखा जा सकता है की एक व्हेल मछली जा इनका शिकार करने के लिए आती है तो ये पानी से निकल कर ऊपर की और उड़ने लगती हैं। आपको बता दें की इन मछलियों का शरीर ब्लू, ब्लैक, सफेद और सिल्वर कलर का होता है। इनकी लंबाई लंबाई 15 सेंटीमीटर से लेकर 51 सेंटीमीटर तक होती है। बताया जा इनका वजन 900 ग्राम तक का हो सकता है। ये मछलियां एक्सोकोटिडे फैमिली का हिस्सा होती हैं। इन मछलियों की अब तक 40 से ज्यादा प्रजातियां पायी गई हैं। बता दें की यह मछली पानी की सतह से 3 फीट प्रति सेकंड की गति से उड़ सकती है। उड़ान को भरने से पहले यह मछली अपनी पूंछ को 1 सेकेंड में 70 बार हिलाती है।