आज के समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के प्रति आम लोगों का रुझान सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। हालांकि इस सेगमेंट में स्कूटर्स को कई कंपनियां लांच कर रहीं हैं लेकिन ओला तथा टीवीएस ने इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा पकड़ बना रखी है। ये दोनों ही कंपनियां इस सेगमेंट के स्कूटर्स निर्माण में पहले और दूसरे नंबर पर आती हैं। आपको पता होगा ही की इलेक्ट्रिक स्कूटर में इसकी बैटरी तथा मोटर काफी महत्वपूर्ण होते हैं। ऐसे में बैटरी की ही कीमत स्कूटर की कीमत की आधी या उससे कुछ ज्यादा होती है। अतः यदि बैटरी की वारंटी निकल जाए अथवा बैटरी खराब हो जाए तो इसको चेंज कराने में कितना खर्च आता है। आज हम आपको इसी बारे में विस्तार से बता रहें हैं।

ओला इलेक्ट्रिक की बैटरी का खर्च

बता दें की हालही में एक सोशल मीडिया यूजर ने ओला इलेक्ट्रिक की बैटरी पैक की कुछ तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर किया था। तस्वीरों में देखा जा सकता है की लकड़ी के बॉक्स के ऊपर S1 तथा S1 pro लिखा था तथा इनकी कीमतें भी लिखी हुई थीं। लेवल के अनुसार ओला इलेक्ट्रिक के S1 स्कूटर का 2.98 kWh बैटरी पैक 66549 रुपये का है। वहीं इसके S1 pro के 3.97 kWh बैटरी पैक के दाम 87298 रुपये हैं। वर्तमान में इन दोनों बैटरी पैक के दाम 60 से 70 हजार रुपये के आसपास चल रहें हैं।

TVS आईक्यूब स्कूटर का बैटरी पैक

आपको बता दें की TVS आईक्यूब के टॉप मॉडल में कंपनी ने 3.4 kWh की नॉन रिमूवल बैटरी को दिया हुआ है। कंपनी का दावा है की यह बैटरी पैक आपको 145 किमी की जबरदस्त रेंज उपलब्ध कराता है। हालांकि अब कंपनी ने इसके कई अन्य वेरिएंट भी उपलब्ध कराये हैं। रिपोर्ट के अनुसार इस स्कूटर के बैटरी पैक को चेंज कराने का खर्च 56 से 70 हजार रुपये के आसपास आता है। हालांकि कंपनी इसके बैटरी पैक पर तीन साल या 50 हजार किमी की वारंटी भी देती है।

बजाज चेतक स्कूटर की बैटरी का खर्च

आपको बता दें की बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 3 किलो वाट का बैटरी पैक लगाया हुआ है। हालही में कंपनी ने इस स्कूटर को कई अलग अलग बैटरी पैक के साथ में भी उपलब्ध कराया है। बजाज अपने इस स्कूटर की बैटरी पर ग्राहकों को 3 साल की वारंटी प्रदान करता है। हालांकि यदि बैटरी खराब हो जाती है या बैटरी की वारंटी ख़त्म हो जाती है तो आपको 50 हजार रुपये खर्च करने होते हैं।