नौकरीपेशा लोगों के लिए रिटायरमेंट के बाद पैसों को लेकर बड़ी समस्या हो जाती है। पूरा दिन इसी टेंशन में गुजरता है कि कैसे घर खर्च चलेगा और कैसे कमाई होगी। ऐसे में इस समय क्या करें कि आगे आने वाले समय में कोई परेशानी ना हो।

इसके लिए यदि आज आप नौकरी के दौरान सही जगह पर पैसा निवेश कर दें तो आपको आने वाले समय की टेंशन नहीं लेनी पड़ेगी और रिटायरमेंट के बाद भी आपको मंथली इनकम मिलती रहेगी। तो इस लेख में आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आप एकमुश्‍त निवेश करके मंथली कमाई कर सकते हैं।

क्या है यह योजना

पोस्‍ट ऑफिस की शानदार योजना का नाम सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम है। यह योजना वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए है जिसमें उनको पांच साल तक हर महीने में करीब 20 हजार रुपये मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत 8.2 प्रतिशत का ब्‍याज भी मिलेगा। एससीएसएस योजना के अंतर्गत 5 साल की मैच्‍योरिटी होती है और इसमें मंथली निवेश के बजाय एक बार ही पैसा निवेश करना पड़ता है।

कौन कर सकता है योजना में निवेश

पोस्‍ट ऑफ‍िस की इस स्‍कीम के अंतर्गत सीनियर सिटीजन को लाभ मिलता है और इसमें केवल 60 साल से ज्‍यादा उम्र के लोग ही निवेश कर सकते हैं। इस योजना पर फिलहाल 8.2 प्रतिशत का रिटर्न दिया जा रहा है। कोई भी 60 साल से ज्‍यादा की उम्र का भारतीय नागरिक इस योजना में एक बार पैसा जमा करा सकता है। इस योजना में आपको एक बार में ज्यादा से ज्यादा 30 लाख रुपये का निवेश करना होगा।

हर महीने मिलेंगे 20 हजार

यदि आप सीनियर सीटिजन सेविंग स्‍कीम में 30 लाख रुपये इन्‍वेस्‍टमेंट करते हैं तो आपको हर साल करीब 2 लाख 46 हजार रुपये का ब्‍याज दिया जाएगा। इस योजना के तहत आपको हर महीने 20,500 रुपये मिलेगा। आप इस अकाउंट को किसी भी नजदीकी पोस्‍ट ऑफिस ब्रांच पर जाकर खुलवा सकते हैं।

टैक्‍स भी देना पड़ेगा

इस योजना के अंतर्गत इनकम पाने वाले नागरिकों को टैक्‍स भी देना पड़ेगा। लेकिन इस बचत योजना पर ब्‍याज 50 हजार रुपये से ज्‍यादा और उस पर टीडीएस देना होगा।