नई दिल्ली। PM Kisan Samman: देश के किसानो की आर्थिक मदद के लिए केन्द्रीय सरकार के द्वारा साल  2019 में शुरू की गई PM किसान सम्मान योजना की 18वीं किस्त का इंतजार अब किसान लंबे समय से कर रहे है। इस योजना के तहत सरकार हर किसान के खाते में साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की सहायता राशि देती है। अब तक कुल 17 किस्त किसानों के खाते में जा चुकी है। और 18वीं किस्त का किसानों को बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में किसान जानना चाहते है कि ये 18 वीं किस्त कब तक जारी हो सकती है।

 18वी किस्त का किसान कर रहे इंतजार

सरकार की इस योजना का लाभ देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसान पा रहे है। इस योजना में हर किस्त 4-4 महीने के अंतराल में दी जाती है। इसकी 17 वीं किस्त 18 जून 2024 को जारी हुई थी। अब 18 वीं किस्त के अगले महिने तक दी जानी है।  सरकार की ओर से अभी तक इसके बारे में की बड़ा खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन जिन लोगों ने अभी तक KYC अपडेट नहीं करवाया है वे लोग इस लाभ से  वंचित हो सकते हैं अगली किस्त पाने के लिए आपको KYC अपडेट करवाना बहुत जरुरी है।

कैसे करवाएं KYC अपडेट?

यदि आप समय रहते KYC अपडेट कराना चाहते है तो इसके लिए नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर इस काम को कर सकते हैं। यहां पर आपके बायोमेट्रिक लिए जाते हैं जिसके बाद आपकी ई-केवाईसी पूरी हो जाती है। इसका एक और तरीका भी है। आप गवरमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जा कर ऑनलाइन ‘ई-केवाईसी’ की जा सकती हैं।