नई दिल्ली: अभी हाल ही में हुई रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने के बाद से त्यौहार के समय लोगों की रसोई में आग लगी हुई है। इसके साथ ही साथ पेट्रोल, डीजल के दाम में भी लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। इस बढ़ती महंगाई ने आम आदमी का जीना मुहाल कर दिया है।फिर बाजार में संब्जी के भाव भी आसमान को छूते नजर आ रहे है। ऐसे में  मध्यवर्ग से लेकर गरीब तबके के लोगों के लिए गरीबी में गीला आटा की तरह हो गया है। लेकिन अब आपको एक राहत भरी खबर सुनने को मिल सकती है।

दरअसल भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों का नया अपडेट जारी करते हुए तेल के दामों में कटौती की है। तेल कंपनियों द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम के आधार भारतीय तेल कंपनियां क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर कीमतों की समीक्षा करती है, जिसके बाद ईंधन के रेट तय करती है। आज यानी 20 सितंबर 2024 को पेट्रोल और डीजल की नई कीमत सामने आई है।

भारत के महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों को देखें तो यहां पर पेट्रोल  94.72 रुपए प्रति लीटर,और डीजल 87.62 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है

वही मुंबई में पेट्रोल की कीमत 103.44 रुपए प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 89.97 रुपए प्रति लीटरदर्ज की गई है।

कोलकाता में पेट्रोल की कीमतों को देखें तो यहां पर पेट्रोल  104.95 रुपए प्रति लीटर,और डीजल 91.76 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है।

चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपए प्रति लीटर और डीजल 92.34 रुपए प्रति लीटर है।

SMS से फ्यूल रेट करें चेक

यदि आप पेट्रोल और डीजल की कीमतों के जानकारी घर बैठे प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए आपको  9224992249 नंबर पर RSP कोड और अपने शहर का पिन कोड डाल कर मैसेज सेंड करना होगा। ठीक ऐसा मैसेज भारत पेट्रोलियम के ग्राहक 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं। जबकि, हिंदुस्तान पेट्रोलियम के ग्राहकों को 9222201122 नंबर पर HPPrice स्पेस और अपने शहर का पिन कोड SMS करना होगा। इस तरह से इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के ग्राहक ईंधन के रेट SMS से चेक कर सकेंगे।