अपर आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग ने जिला पूर्ति विभाग को एक महत्वपूर्ण निर्देश जारी किया है, जिसमें राशन कार्डधारकों की शत-प्रतिशत ई-केवाईसी कराने का कार्य राष्ट्रीय स्तर पर तीव्र गति से चल रहा है।

केंद्र सरकार ने लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को और अधिक सुलभ बनाने की दिशा में यह नई व्यवस्था शुरू की है। अब कोई भी लाभार्थी देश के किसी भी हिस्से में जाकर अपनी पसंदीदा उचित दर दुकान पर ई-केवाईसी करा सकता है।

जिससे खासतौर पर प्रवासी मजदूरों को बड़ी राहत मिलेगी। पहले उन्हें ई-केवाईसी कराने के लिए अपने गृह जिले में जाना पड़ता था, जिससे उनके लिए लंबी यात्रा और समय की बर्बादी होती थी।

ई-केवाईसी को दुकान पर भी कर सकते

जिला पूर्ति अधिकारी ने जानकारी दी कि उचित दर विक्रेताओं को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वे लाभार्थियों को सूचित करें कि अब उन्हें ई-केवाईसी के लिए अपने गृह राज्य जाने की जरूरत नहीं है। यह प्रक्रिया उचित दर की दुकानों पर ही आसानी से और निशुल्क कराई जा सकेगी। इसके लिए बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग किया जाएगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि सही व्यक्ति ही ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर रहा है।

ई-केवाईसी में मोबाइल अपडेट की मिलेगी सुविधा

इसके अलावा, ई-केवाईसी के दौरान राशन कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को जोड़ने या संशोधित करने की सुविधा भी दी जाएगी। राशन कार्ड का मुखिया अपने मोबाइल नंबर को आसानी से अपडेट या बदल सकेगा। यदि राशन कार्ड पर किसी सदस्य का गलत संबंध दर्ज है, तो उसे भी ठीक करने का विकल्प मिलेगा।

नई तरीके से ई-केवाईसी प्रक्रिया होगी सरल

इस नई व्यवस्था से न केवल ई-केवाईसी की प्रक्रिया सरल होगी, बल्कि इससे प्रवासी मजदूरों और दूर-दराज के लाभार्थियों को भी बड़ी राहत मिलेगी। अब वे अपने नजदीकी उचित दर की दुकानों पर जाकर इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, जिससे समय और संसाधनों की बचत होगी।