आजकल ज्यादातर लोगों का सपना कार खरीदतना होता है। ज्यादातर लोग अपनी कार खरीदने का सपना लोन के जरिए पूरा कर रहे हैं। हालांकि, कई बार कार लोन के लिए आवेदन करने पर रिजेक्शन का सामना करना पड़ता है।

इसलिए, हम आपको इस लेख में यहां कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आपका कार लोन आसानी से स्वीकृत हो सकता है और आप बिना किसी परेशानी के EMI भी चुका सकेंगे।

1. लोन टेन्योर का ध्यान रखें

कार लोन लेने से पहले यह जरूर देखें कि लोन का रीपेमेंट टेन्योर कितना है। लोन की अवधि आपके बजट पर बड़ा प्रभाव डालती है। आप ऑनलाइन EMI कैलकुलेटर की मदद से यह समझ सकते हैं कि किस अवधि में आपकी EMI कितनी होगी और लोन का बोझ कैसे कम किया जा सकता है। इससे आपको लोन के लिए सही विकल्प का चयन करने में मदद मिलेगी।

2. लोन क्राइटेरिया समझें

हर बैंक और वित्तीय संस्था के अपने नियम होते हैं, जिनका पालन कार लोन के लिए जरूरी होता है। लोन लेने से पहले बैंक की शर्तों को समझें और सबसे बेहतर डील की जानकारी लें। ध्यान रखें कि सेकंड हैंड कारों के लिए आमतौर पर बैंक लोन नहीं देते हैं।

3. क्रेडिट स्कोर बेहतर बनाएं

लोन स्वीकृत होने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर बहुत मायने रखता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो बैंक आप पर भरोसा करते हैं और आपकी आवश्यकताओं के अनुसार लोन की राशि को आसानी से मंजूरी दे सकते हैं। इसके अलावा, अच्छा क्रेडिट स्कोर होने पर कई बार आपको कम डॉक्यूमेंटेशन की जरूरत पड़ती है।

4. अधिक डाउन पेमेंट करें

लोन अप्रूवल का एक और तरीका है ज्यादा डाउन पेमेंट देना। जितना अधिक डाउन पेमेंट होगा, उतना ही कम लोन और EMI होगी। यदि आपके पास पर्याप्त धन है, तो अधिक डाउन पेमेंट करके लोन की राशि कम करें। इससे लोन जल्द मंजूर होने की संभावना बढ़ जाती है।

5. बजट के अनुसार प्लान करें

कार की खरीदारी से पहले सुनिश्चित करें कि आप उसे अपनी आय के अनुसार मैनेज कर सकते हैं। लोन और EMI की योजना बनाते समय अपने बजट से बाहर न जाएं। ऐसा करने से आपको लोन आसानी से मिल जाएगा और उसकी मासिक किस्त चुकाना भी आसान रहेगा।