आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले के गुडीवाड़ा में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के गर्ल्स वॉशरूम में हिडन कैमरा मिलने से भारी हंगामा हुआ। छात्रों को जब इसकी जानकारी मिली, तो उन्होंने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। रिपोर्ट के मुताबिक, इस कैमरे का इस्तेमाल छात्राओं की रिकॉर्डिंग करके उसे बेचने के लिए किया जा रहा था।

चौंकाने वाली बात यह है कि हॉस्टल की एक छात्रा ने इस अपराध में आरोपी की मदद की थी। यह पहली बार नहीं है जब इस तरह के अपराध में हिडन कैमरा का इस्तेमाल किया गया हो। हाल ही में बेंगलुरू के एक कैफे के वॉशरूम में भी हिडन कैमरा मिलने की खबर आई थी, जहां कैमरा डस्टबिन में छिपाया गया था।

कहां पर लगाए जा सकते हैं हिडन कैमरा

हिडन कैमरे अक्सर ऐसी जगहों पर लगाए जाते हैं, जिनका अंदाजा लगाना मुश्किल होता है। ड्रेसिंग टेबल के शीशे से लेकर फायर अलार्म, और यहां तक कि दरवाजों के स्क्रू में भी कैमरा फिट हो सकता है। हालांकि, अगर आप सतर्क रहें और कुछ आसान तरीकों को अपनाएं, तो आप इन छिपे हुए कैमरों का पता आसानी से लगा सकते हैं।

अंधेरे में नजर आ सकता है हिडन कैमरा

इसके लिए सबसे पहले कमरे या वॉशरूम की सभी लाइटें बंद कर दें और देखें कि कहीं कोई छोटी सी लाइट तो नहीं चमक रही है। हिडन कैमरा अक्सर एक छोटी सी लाल या हरी लाइट के साथ आते हैं, जो अंधेरे में आसानी से नजर आ सकती है। इसके अलावा कमरे में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ध्यान से चेक करें। अगर कोई अतिरिक्त पावर एडाप्टर या कुछ असामान्य दिखे, तो वह कैमरा हो सकता है।

स्मार्टफोन से कैसे ढूंढ सकते हैं हिडन कैमरा

आप अपने स्मार्टफोन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी दोस्त को फोन करें और कमरे में घूमते हुए कॉल की गुणवत्ता पर ध्यान दें। अगर कॉल में अचानक वॉइस ब्रेक या सिग्नल में रुकावट आती है, तो यह संकेत हो सकता है कि वहां कोई हिडन कैमरा है। अपने फोन के सेल्फी कैमरे या हिडन कैमरा डिटेक्टर ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा, स्मार्टफोन की फ्लैश लाइट से संदिग्ध ऑब्जेक्ट को चेक करें। अगर किसी चीज से लाइट रिफ्लेक्ट हो रही हो, तो उसमें हिडन कैमरा हो सकता है।