नई दिल्ली। प्रदेश में 27 और 28 सितंबर को होने वाली सीईटी ग्रेजुएशन लेवल परीक्षा का हिस्सा इस साल 13 लाख अभ्यर्थी बनेगें। और इस बड़ी पात्रता परीक्षा को ध्यान में रखते हुए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षार्थियों के लिए विशेष दिशा निर्देश जारी किए हैं. जिसके तहत परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर से लेकर यात्रा करने के दौरान तक अनुशासन बनाए रखने की स्पष्ट चेतावनी दी है।

इस परीक्षा में प्रवेश करने के लिए जो परीक्षार्थी बाहर से आ रहे है उनके लिए   स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा गया है कि वे लोग सफर करने के दौरान यदि रेल या बस की छत पर या पायदान पर बैठकर यात्रा करते हुए पाए गए, तो उसके खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किए जाने के साथ कैंडिडेट को परीक्षा में बैठने नही दिया जाएगा। इसके अलावा अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के अंदर 2 घंटे पहले पहुंचना होगा. परीक्षा से ठीक 1 घंटे पहले एंट्री गेट बंद कर दिए जाएंगे।

ये है एग्जाम सेंटर के लिए जरूरी चीजें :

अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से 2 घंटे पहले पहुंचना होगा, और परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे पहले एंट्री गेट बंद कर दिए जाएंगे। अभ्यर्थी को परीक्षा केन्द्र में अपने साथ प्रोविजनल ई प्रवेश पत्र, फोटो आईडी, दो पासपोर्ट साइज फोटो, नीले रंग के पारदर्शी बॉल पेन रखे जाने  की अनुमति होगी।

एग्जाम सेंटर में ये ले जाना मना :

इस परीक्षा केन्द्र में जाने से पहले महिला और पुरुष अभ्यर्थियों को ड्रेस कोड दियाजाएगा। जिसमें लड़कियां सलवार सूट के साथ हवाई चप्पल या फिर जूते मोजे के साथ बालों में रबर बैंड लगाने की ही अनुमति होगी। इसके अलावा किसी भी तरह के आभूषण, हेयर पिन, स्कार्फ, ताबीज, लॉकेट पहनने की अनुमति नहीं दी जाएगी।  यदि परीक्षा केन्द्र के अंदर अभ्यर्थी नकल या अनुचित साधनों का उपयोग करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही आगे की भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थी को डिबार किया जाएगा।