भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने कांस्टेबल (ड्राइवर और किचन) पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें कुल 1,364 रिक्तियां हैं, जिसमें 545 पद कांस्टेबल (ड्राइवर) और 819 पद कांस्टेबल (किचन) के लिए हैं। अगर आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आवेदन प्रक्रिया और योग्यता की पूरी जानकारी यहां दी जा रही है।

भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां

कांस्टेबल (किचन) पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 अक्टूबर 2024 से शुरू होगी और अंतिम तिथि 1 नवंबर 2024 है। वहीं, कांस्टेबल (ड्राइवर) पदों के लिए आवेदन 8 अक्टूबर 2024 से शुरू होंगे और 6 नवंबर 2024 तक चलेंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले पूरी अधिसूचना और दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में ही स्वीकार किए जाएंगे। इच्छुक उम्मीदवार आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट https://recruitment.itbpolice.nic.in/ पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र को भरने के बाद, उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

योग्यता और आवश्यकताएं

कांस्टेबल (ड्राइवर): इस पद के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना आवश्यक है। इसके साथ ही, उनके पास भारी वाहन चलाने का वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

कांस्टेबल (किचन): उम्मीदवार का 10वीं पास होने के साथ-साथ नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NSDC) से मान्यता प्राप्त संस्थान से फूड प्रोडक्शन या किचन में NSQF-1 स्तर का कोर्स होना आवश्यक है।

उम्र सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 21 से 47 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

सैलरी और अन्य लाभ

चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग के तहत मैट्रिक्स लेवल-3 के अनुसार ₹21,700 से ₹69,100 प्रति माह का वेतन मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें अन्य भत्ते और लाभ भी दिए जाएंगे।