क्या आपने कभी सोचा है कि इतनी छोटी ट्रेन यात्रा भी हो सकती है, जो शुरू होते ही खत्म हो जाए? जी हां, भारतीय रेलवे के इतिहास में ऐसी भी एक यात्रा है, जो केवल 9 मिनट में पूरी हो जाती है।

इस दिलचस्प सफर की बात हो रही है नागपुर से अजनी रेलवे स्टेशन के बीच की यात्रा की। इन दो स्टेशनों के बीच की दूरी मात्र 3 किलोमीटर है, और ये देश की सबसे छोटी ट्रेन यात्रा मानी जाती है।

किराया और समय

IRCTC की वेबसाइट के अनुसार, नागपुर और अजनी के बीच की यात्रा 8 से 9 मिनट में पूरी हो जाती है। अगर किराए की बात करें, तो इस छोटे से सफर के लिए अलग-अलग क्लास के हिसाब से किराया तय किया गया है। जनरल क्लास का टिकट केवल ₹60 में मिलता है, वहीं स्लीपर क्लास का किराया ₹175 है। अगर आप थर्ड एसी में सफर करना चाहते हैं, तो आपको ₹500 का भुगतान करना होगा। सेकेंड एसी का किराया ₹750 और फर्स्ट क्लास का किराया ₹1145 है।

क्यों है खास?

यह यात्रा उन लोगों के लिए बहुत ही खास है, जिन्हें नागपुर शहर में ही एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन जाना होता है। यह सफर इतनी तेजी से पूरा होता है कि लोगों को इसके खत्म होने का अहसास भी नहीं होता। हालांकि, यह छोटी दूरी होने के बावजूद भी समय की बचत करने के लिए बेहतर विकल्प है।

कौन करता है इस यात्रा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल?

अधिकतर इस यात्रा का इस्तेमाल उन यात्रियों द्वारा किया जाता है, जिन्हें नागपुर स्टेशन पर ट्रेन बदलनी होती है या फिर जिन्हें किसी खास काम से अजनी जाना होता है। इसके अलावा, कई लोग ट्रेन की इस यात्रा को सिर्फ अनुभव के लिए भी करते हैं।
तो, अगली बार जब भी आप नागपुर में हों, तो इस छोटी और रोचक ट्रेन यात्रा का अनुभव जरूर लें। यह छोटी सी यात्रा आपको रेलवे की एक अनोखी दुनिया से रूबरू कराएगी, जिसे जानना हर यात्री के लिए दिलचस्प हो सकता है।