नई दिल्ली। देश में तेज से हो रही सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस कई तरह के सख्त नियम जारी कर रही है जिसमें हेलमेट क्वालिटी वाला पहनना भी ट्रैफिक नियम में शामिल हो चुका है। यदि जो लोग सही तरीके से हेलमेट नही पहन रहे है तो उन पर ट्रैफिक पुलिस 1000 से 2000 रुपए तक का चालान भी काटने से नही चूक रही है। हालांकि, हेलमेट को जबरदस्ती पहनने के चक्कर में लोग की तरह की गलतियां कर जाते है। ऐसे में हम हेलमेट को सही तरह से पहनने का तरीका बता रहे हैं, ताकि आप अपने को सुरक्षित रख सके। और किसी भी तरह के चालान ना कट पाए।

हेलमेट को किस तरह पहना जाए

टू-व्हीलर चलाने के दौरान सबसे ज्यादा खतरा एक्सीडेंट के दौरान सिर पर ही रहता है। इसलिए जब भी आप हेलमेट पहने तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वो आपका हेलमेट ऐसा होना चाहिए जो आपके सिर पर एकदम अच्छी तरह से फिक्स हो जाए।

हेलमेट पहनने के बाद स्ट्रिप को लगाना ना भूलें। कई बार लोग लापरवाही से स्ट्रिप नहीं लगाते। और कई लोगों का हेलमेट ऐसा भी होता है जिसमें स्ट्रिप का लॉक नहीं होता, या टूटा होता है। ऐसी स्थिति में आपका चालान किया जा सकता है।

अब 2000 रुपए का चालान

भारत सरकार ने 1998 मोटर वाहन अधिनियम में कुछ बदलाव किए है। जिसमें टू-व्हीलर चलाने वालों का हेलमेट को लेकर सख्त कार्वाही करने के आदेश जारी किए है। जोसिमे किसी भी तरह की लापरवाही पाए जाने के दौरान 2,000 रुपए तक का तत्काल जुर्माना लगाया जाएगा। यानी बाइक सवार ने हेलमेट तो पहना है, लेकिन वह खुला हुआ है, तो इस पर 1,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

इतनी ही नही हेलमेट की सिर से बांधे रखने वाले पट्टी टाइट नही है तो इस पर भी 1 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

हेलमेट पर ISI मार्क होना चाहिए

आपका हेलमेट ISI मार्क वाला होना चाहिए। यदि ऐसा नहीं होता है तब मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 194D MVA के तहत आप पर 1 हजार रुपए का चालान किया जाएगा।