शारदीय नवरात्रि जल्दी ही आने वाले हैं। इस दौरान घर में व्रत-उपवास का दौर चलता ही है। अतः बहुत से लोग इस दौरान खानपान की लिस्ट को भी बना लेते हैं। आपको पता होगा ही की व्रत में जो भी व्यंजन बनाये जाते हैं। उनमें गेंहू, दालें, प्याज तथा लहसुन से बनी वस्तुएं नहीं बनाई जाती हैं। यदि आप भी नवरात्री में व्रत रखते हैं तो हम आपके लिए आज साबूदाने की एक टेस्टी के बारे में यहां बता रहें हैं। इसको आप काफी आसानी से बना सकते हैं। इसको ‘साबूदाना वड़ा’ कहा जाता है। आइये अब हम आपको इसको बनाने के लिए आवश्यक वस्तुओं के बारे में बताते हैं।

यह है सामग्री

1 कप साबूदाना
1/2 कप मूंगफली
2-3 टेबलस्पून सिंगाड़े/कूट्टू का आटा
स्वाद अनुसार नमक
बारीक कटी हरी मिर्च
तलने के लिए मूंगफली का तेल
बारीक कटा हरा धनिया
थोड़ा सा जीरा
1/2 नींबू
3-4 मीडियम साइज उबले आलू।

जान लें बनाने की विधि

सबसे पहले आप साबूदाना को रात में भिगो दें। इसमें आपको इतना पानी डालना होता है की साबूदाना पूरी तरह से उसमें डूब जाए। सुबह आप उसको चेक कर लें की वह ज्यादा गला न हो और अच्छे से साफ़ हो गया हो।

इसके बाद आप मूंगफली को एक कढ़ाई में रोस्ट कर उनका छिलका उतार दें। इसके बाद में आप मूंगफली को मिक्सी में दरदरा पीस लें। इसके बाद 3 से 4 उबले आलुओं को एक बाउल में मैश कर लें। अब आप इन आलुओं में पीसी हुई मूंगफली, हरा धनिया, कुट्टू का आटा, साबूदाना, नमक तथा निम्बू का रस डाल लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर आप पेस्ट को बना लें।

अब इस पेस्ट की टिक्की बनाकर उन्हें आप अलग रख लें। इतना करने के बाद आप गैस पर कढ़ाई रख कर उसमें पर्याप्त तेल को डाल लें तथा गर्म होने पर उसमें 3 से 4 टिक्कियां डाल दें तथा सुनहरा होने तक डीप फ्राई कर लें। वडे को आप कुरकुरा होने तक सेकें। इसके बाद इन्हें कढ़ाई से निकाल कर अलग प्लेट में रख लें और दही तथा हरी चटनी के साथ सर्व करें।