नई दिल्ली। आज के समय में पैसे की लेन-देन से लेकर घर की सारी खरीदी का काम आप घर बैठे कर सकते है। इतना ही नही आप इलेक्ट्रिसिटी, वॉटर, गैस, इंटरनेट के साथ कई अन्य चीजों का भुगतान घर बैठे कर सकते है। क्योकि आज के समय में ज्यादातर लोग UPI का इस्तेमाल कर रहे है। जो किसी भी तरह की पेमेंट करने का सबसे असान तरीका बन गया है।

लेकिन ज्यादातर लोग हर महिने किए जाने वाले भुगतान के लिए UPI Autopay एक्टिवेट कर लेते हैं। जो आपके लिए एक बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है। इसलिए आप UPI एप से Autopay को कैंसिल कर लें। आज हम आपको UPI Autopay कैंसिल करने का तरीका बता रहे है।  जानिए पूरे प्रोसेस के बारे में ..

कैसे करें PhonePe से UPI कैंसिल-

PhonePe से UPI कैंसिल करने के लिए आपको सबसे Profile में जाना होगा।

प्रोफाइल में जाने के बाद ही आपको पेमेंट मैनेजमेंट का सेक्शन दिखेगा

इसी सेक्शन पर क्लीक करके आप Autopay पर जाएंगे।

यहां पर जाने के बाद आपको Pause और Delete का ऑप्शन नजर आएगा।

अगर आप Autopay सेक्शन को Pause करना चाहते हैं तो इस पर क्लिक करना होगा।

हमेशा के लिए डिलीट करना चाहता हैं तो आपको Delete पर क्लीक कर दें।

Autopay क्या होता है ?

Autopay को एक बार PhonePe से डिलीट करने के बाद आपका पैसा अकाउंट से अपने आप नही कटेगा। ऑटो पे का मतलब है कि आपके अकाउंट से खुद ही पेमेंट का कट जाना। Autopay के होने से सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि आपके अकाउंट से आपका पैसा ऑटोमेटिक कट जाता है। भूलने पर ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में आप इस ऑप्शन को बंद कर देंगे तो खुद अकाउंट से पेमेंट नहीं कटेगी।

UPI  करें चेक-

UPI पेमेंट का यदि आप उपयोग करते है तो इसके बारे मे आपको हर छोटी बड़ी चीजों कीं जानकारी होनी चाहिए। जब भी आप UPI पेमेंट करें तो जरूर चेक कर लें कि यहां पर कोई दूसरा ऑप्शन को नहीं आ रहा है।