आपको बता दें की दिवाली के त्यौहार से पहले केंद्र की मोदी सरकार किसानों को बड़ा तोहफा दे रही है। आपको बता दें की आगामी 5 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी 2.23 करोड़ किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर करेंगे। जानकारी दे दें की महाराष्ट्र में आगमी 5 अक्टूबर को एक किसान सम्मलेन में पीएम नरेंद्र मोदी डीबीटी के माध्यम से किसान सम्मान निधि की इस राशि को जारी करेंगे।

इस प्रक्रिया के दौरान उत्तर प्रदेश के 2.23 करोड़ किसानों के खाते में 4460 करोड़ रुपये डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किये जाएंगे। बता दें की इससे पहले 2.07 करोड़ किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की धनराशि को ट्रांसफर किया गया था। जानकारी दे दें इस बार प्रदेश में आधार से लिंक्ड खातों की संख्या में करीब 16 लाख की बढ़ोतरी हुई है।

महांराजगंज के किसानों को भी मिलेगा लाभ

पीएम किसान योजना की 18वीं क़िस्त इंतजार कर रहें महांराजगंज के किसान लोगों को भी इस बार लाभ होगा। बता दें की कृषि विभाग की और से ई-केवाईसी पूरी करने वाले किसान लोगों के डेटा की लिस्ट भेजी जा चुकी है। केंद्र सरकार की और से अब तक 17वीं क़िस्त जारी हो चुकी है तथा अब महांराजगंज के किसान लोगों को 18वीं क़िस्त का इंतजार है। कृषि जिला अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने कहा है की “पीएम किसान योजना की 17वीं क़िस्त को जून के महीने में ट्रांसफर किया गया था। इस साल 31 अक्टूबर को दिवाली का त्यौहार है अतः दिवाली से पहले ही किसान लोगों के खाते में 2 हजार रुपये की क़िस्त आने की पूरी उम्मीद है।”

भू-सत्यापन पर नहीं रुकेगी धनराशि

आपको बता दें की पीएम किसान योजना के तहत किसान लोगों को प्रतिवर्ष केंद्र सरकार की और से 6 हजार रुपये मिलते हैं। केंद्र सरकार इस धनराशि को 3 किस्तों के माध्यम से सीधे किसान लोगों के खाते में ट्रांसफर करती है। बता दें की पीएम किसान योजना से यदि कोई किसान जुड़ा हुआ है तो उसके लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। लेकिन केवाईसी में जिन किसान लोगों का भू-सत्यापन नहीं हुआ है। उनको पीएम किसान योजना की 18वीं क़िस्त नहीं मिल पाएगी। अतः यह आवश्यक है की किसान लोग ई-केवाईसी कराने के दौरान भू-सत्यापन को अवश्य करा लें। ऐसा करने पर उनकी क़िस्त नहीं रुक सकेगी।