आज के समय में बच्चों से लेकर बड़ो तक को घर के खाने से ज्यादा बाहर का खाना पसंद होता है। लेकिन ये आपकी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता है। यदि आप का कुछ हल्का मीठा खाने का मन हो तो आप घर पर डोनट्स बना सकते हैं।

घर पर डोनट्स बनाना अब बहुत ही आसान हो गया है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आने वाला यह स्नैक न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसे बनाना भी काफी मजेदार है।

आवश्यक सामग्री:

मैदा – 2 कप
चीनी – 1/4 कप
दूध – 1/2 कप (हल्का गर्म)
इंस्टेंट यीस्ट – 1 चम्मच
नमक – 1/4 चम्मच
बटर – 2 बड़े चम्मच (नरम किया हुआ)
तेल – तलने के लिए
वनीला एसेंस – 1 चम्मच
पिघली हुई चॉकलेट – डेकोरेशन के लिए (इच्छानुसार)
रंग-बिरंगे स्प्रिंकल्स – सजावट के लिए (इच्छानुसार)

विधि:

एक छोटे बर्तन में हल्के गर्म दूध में चीनी और इंस्टेंट यीस्ट डालें और इसे अच्छे से मिला लें। अब इस मिश्रण को 5-10 मिनट के लिए ढककर रखें ताकि यीस्ट फूल जाए।

एक बड़े बर्तन में मैदा छान लें। इसमें नमक और नरम बटर मिलाकर अच्छे से हाथों से मिक्स करें। अब इसमें यीस्ट वाला दूध और वनीला एसेंस डालें और नरम आटा गूंथ लें। अगर ज़रूरत हो तो थोड़ा और दूध मिलाएं।

गूंथे हुए आटे को किसी बर्तन में रखकर ढक दें और इसे 1-2 घंटे के लिए गरम जगह पर रखें ताकि आटा फूल जाए और दोगुना हो जाए।

आटे के फूलने के बाद, इसे हल्के हाथों से एक बार फिर गूंथ लें। अब इसे 1/2 इंच मोटी परत में बेल लें। डोनट्स कटर या एक गोल ढक्कन की मदद से डोनट्स के आकार में काट लें। बीच में एक छोटा छेद करने के लिए किसी छोटी बोतल के ढक्कन का उपयोग करें।

एक गहरे कड़ाही में तेल गरम करें। डोनट्स को मध्यम आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। जब ये अच्छी तरह से फूलकर सुनहरे हो जाएं, तो इन्हें निकालकर पेपर टॉवल पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए।

तले हुए डोनट्स को ठंडा होने दें। अब पिघली हुई चॉकलेट में इन्हें डुबोएं या ऊपर से डालें। इसके बाद रंग-बिरंगे स्प्रिंकल्स छिड़कें।

आपके स्वादिष्ट डोनट्स तैयार हैं। इन्हें बच्चों को नाश्ते में या शाम की चाय के साथ परोसें।