आज 1 अक्टूबर से नए महीने की शुरुआत हो चुकी है। हर महीने की तरह इस महीने भी कई बड़े बदलाव आये हैं। जो आपके जीवन पर अपना प्रभाव डालेंगे। बता दें की इस महीने में सुकन्या समृद्धि योजना, PPF तथा टैक्स आदि में कई बड़े बदलाव किये गए हैं। जो की आज से ही लागू हो जाएंगे। अतः आज हम आपको इस महीने में आये इन बदलावों के बारे में आपको डिटेल्स से जानकारी दे रहें हैं।

एलपीजी के दाम

आपको बता दें की आज से आपको कमर्शियल गैस सिलेंडर में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। बता दें की बीती 1 सितंबर से कमर्शियल गैस सिलेंडर पर 39 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। अब इस 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर पर फिर से दाम बढ़ा दिए गए हैं। जानकारी दे दें की आज से यह गैस सिलेंडर आपको 1740 रुपये का मिलेगा। मुंबई में इसके दाम 1692.50 रुपये, कोलकाता में 1850.50 रुपये, चेन्नई में 1903 रुपये तथा दिल्ली में 1691.50 रुपये हो गई हैं।

HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड के बदले नियम

आपको बता दें की HDFC बैंक के कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए लॉयल्टी प्रोग्राम को बदला गया है। बता दें की बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर ऐप्‍पल प्रोडक्‍ट के ल‍िए र‍िवार्ड प्‍वाइंट के रिडम्पशन को एक प्रोडक्‍ट हर कैलेंडर तिमाही के लिए सीमित कर डाला है।

सुकन्या समृद्धि योजना में बदलाव

इस योजना में एक नया नियम आज से ही लागू कर दिया है। बता दें की बेटियों के इस योजना से जुड़े खाते को सिर्फ उसके क़ानूनी अभिभावक ही संचालित कर सकेंगे। यदि किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा किसी बच्ची के नाम पर खोला गया है जो उसका क़ानूनी अभिभावक नहीं है तो उसको इस खाते को बच्ची के क़ानूनी अभिभावक को ट्रांसफर करना होगा अन्यथा इस प्रकार के खाते को बंद किया जा सकता है।

PPF खाते से जुड़ा नियम

बता दें की 21 अगस्त 2024 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आर्थिक मामलों के विभाग ने नई गाइडलाइन को जारी किया था। इसके तहत तीन नए नियमों को आज से लागू कर दिया गया है। जिनमें से एक नियम के अनुसार एक से ज्यादा खाते होने पर व्यक्ति को अपने दो खातों को एक ही खाते में मर्ज करना होगा। इसके अलावा दो अन्य बदलाव नाबालिग तथा NRI खातों से जुड़े हुए हैं।

आधार कार्ड से जुड़ा नियम

आपको बता दें की 1 अक्टूबर 2024 से अब आप पैन आवंटन तथा आयकर रिटर्न में अपने आधार नामांकन ID का उपयोग नहीं कर पाएंगे। अब पैन आवेदन पत्र तथा आयकर रिटर्न में आधार संख्या का उल्लेख करने के लिए पात्र व्यक्तियों की आवश्यकता होती है।